DAVV NEWS- ऑटोमेशन शुरू, सबसे पहले रिजल्ट का तरीका बदलेगा

इंदौर
। Devi Ahilya Vishwavidyalaya, Indore मैनेजमेंट वक्त के साथ यूनिवर्सिटी के सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। इसी के चलते ऑटोमेशन प्रोजेक्ट का पहला टेंडर जारी हो गया है। सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का तरीका बदला जाएगा। इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (IUMS) के तहत यह सबसे पहला काम होगा।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर का रिजल्ट MPPSC की तरह जारी किया जाएगा। आरक्षण के आधार पर सभी श्रेणियों की अलग-अलग मेरिट लिस्ट जारी होगी। रिजल्ट की पूरी MIS डेवलप की जाएगी। कंप्यूटर पर सिंगल क्लिक के साथ मनचाही जानकारी ओपन की जा सकती है। इसके कारण डीएवीवी इंदौर से संबंधित 249 कॉलेज और 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट को सुविधा मिलेगी।

अगले चरण में एग्जाम सिस्टम का ऑटोमेशन

दूसरे चरण में एग्जाम सिस्टम का ऑटोमेशन होगा। फायदा यह होगा कि यूनिवर्सिटी सभी परीक्षाओं के परचे सेंटर पर ऑनलाइन भेज सकेगी। सेंटर से एक क्लिक पर प्रिंट निकालकर परीक्षार्थी को दिया जाएगा। परचे लेकर आने-जाने का झंझट खत्म हो जाएगा। यूनिवर्सिटी दूसरे चरण में एमबीए, बीसीए, बीबीए और बीए एलएलबी जैसे कोर्स की पहले सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन करेगी।

फिर धीरे-धीरे सारे प्रोफेशनल कोर्स में यह सिस्टम लागू होगा। तीसरे दौर में छात्रों को सिर्फ एडमिशन के समय एक बार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। फिर उसे पूरी पढ़ाई के दौरान घर बैठे एक क्लिक पर यूनिवर्सिटी की हर सुविधा का फायदा मिलेगा। शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचारों के लिए कृपया MP EDUCATION NEWS पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here