BHOPAL SAMACHAR TODAY- भोपाल के प्रमुख समाचार - BHOPAL HINDI NEWS

Bhopal latest breaking current local taaja khabar 

नि:शक्त बच्चों का चिकित्सीय मूल्यांकन होगा 

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की अध्यक्षता मे गठित 6 सदस्यीय समिति के मार्गदर्शन में शालाओं में अध्ययनरत नि:शक्त बच्चों के चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर आयोजित किये जाएंगे। इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र, उप संचालक सामाजिक न्याय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय एवं जिला शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे।

भोपाल में सड़कों की मरम्मत शुरू

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री Bhuppendra Siingh के निर्देशानुसार भोपाल में वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य जारी है। यह राजधानी परियोजना प्रशासन द्वारा कैंपियन स्कूल से मनीषा मार्केट, मनीषा मार्केट शाहपुरा से चूनाभट्टी चौराहा, प्रशासनिक क्षेत्र अरेरा हिल्स की सड़कें, कोलार में मंदाकिनी जंक्शन से जेके हॉस्पिटल होते हुए चार बत्ती चौराहे तक किया जा रहा है। सुभाष नगर से रायसेन रोड को जोड़ने वाली सड़क और विनीत कुंज से दानिश कुंज चौराहा, आर.आर.एल. चौराहे से बरखेड़ा पठानी सहित आदि सड़कों के मरम्मत का कार्य जैसे सभी गढ्डे भरने आदि का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। इसी क्रम में विधानसभा से शौर्य स्मारक तक की सड़क मज़बूतीकरण के तहत डामरीकरण का कार्य 30 प्रतिशत तक पूर्ण किया जा चुका है।

BHOPAL GOOD NEWS- सुभाष नगर रेलवे ओवरब्रिज शुरू होने वाला है

भोपाल में सुभाष नगर आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) करीब 19 महीने के इंतजार के बाद नवंबर से शुरू हो सकता है। नगर निगम ने ट्रैफिक को रोकने के लिए सिग्नल लगाना शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के भीतर सिग्नल लग जाएंगे। इसके बाद ट्रैफिक का ट्रायल होगा। आरओबी की शुरुआत से रोज 3 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा।

करवा चौथ की रात बैरागढ़ विसर्जन घाट पर ताला, लोग परेशान 

राजधानी भोपाल के बैरागढ़ में विसर्जन घाट के दरवाजे पर रात्रि के समय ताला लगा दिया गया जिसके कारण महिलाएं पारंपरिक पूजन एवं दीप दान नहीं कर पाई। सौभाग्यवती महिलाओं ने बंद दरवाजे के बाहर दीपक रखकर क्षमा याचना की एवं पूजा की परंपरा का निर्वाह किया।

BHOPAL GOOD NEWS- सौम्या और नयनी BCCI चैलेंजर ट्रॉफी के लिए सिलेक्ट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की महिला क्रिकेटर सौम्या तिवारी और नयनी राजपूत का चयन BCCI द्वारा आयोजित चैलेंजर ट्रॉफी के लिए किया गया है। 2 अक्टूबर से जयपुर में हो रही अंडर-19 प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश से कुल 3 खिलाड़ी चुने गए हैं, जिनमें भोपाल की सौम्या और नयनी के साथ इंदौर की अनुष्का भी है। गौरतलब है कि सौम्या को इंडिया-बी में रखा गया है जबकि नयनी को इंडिया-टी में रखा गया है।

BHOPAL RAIL SAMACHAR- स्टेशन पर बैटरी वाली कार शुरू

अब भोपाल रेलवे स्टेशन से उतरकर आपको प्लेटफार्म तक पैदल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भोपाल रेलवे स्टेशन पर 2 साल से बंद बैटरी चलित कार की सुविधा नवंबर से फिर से शुरू की जाएगी। इस बैटरी चलित कार के द्वारा यात्री, ट्रेन से उतरकर सीधे मेन गेट तक आसानी से पहुंच जाएंगे और उसके लिए उन्हें सिर्फ ₹10 शुल्क देना होगा। यह सुविधा बुजुर्ग, दिव्यांग एवं बीमार यात्रियों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। सीट खाली होने पर सामान्य यात्रियों को भी उपलब्ध होती है।

BHOPAL NEWS- ग्वालियर से आया नकली पनीर जप्त

भोपाल रेलवे स्टेशन से 2 क्विंटल पनीर जब्त करके सैंपल, जाँच के लिए भेजा गया है। गौरतलब है कि फेस्टिवल सीजन में मिलावटखोर अधिक सक्रिय हो जाते हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग को ग्वालियर के अधिकारियों से सूचना मिली थी कि पातालकोट ट्रेन के पार्सल में 21 बॉक्स पनीर भोपाल स्टेशन के लिए रखे गए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी हेमंत यादव  और खाद्य एवं औषधि प्रशासन अभिषेक दुबे के निर्देशन में कार्रवाई की गई।

BHOPAL FESTIVAL NEWS- ज्यादा आतिशबाजी चलाई तो पुलिस आ जाएगी

अब शहर के 10 जोन में नॉइस पोलूशन की की जांच होगी। दिवाली से लेकर नये साल तक शहर के 10 जोन में नॉइस पॉल्यूशन टेस्टिंग की जाएगी। इसके लिए अलग-अलग टीमें बनाकर उन्हें इस काम में लगाया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ पीसीबी (pollution control board) अपनी पुरानी रिपोर्ट भी ट्रैफिक पुलिस को भेजेगा। ताकि दिवाली से नए से नए साल तक इन संवेदनशील इलाकों में अधिक शोर शराबा शराबा ना हो सके। ट्रैफिक पुलिस भी नॉइस पोलूशन का टेस्ट करेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को कुछ मशीनें भी मिली है। इन मशीनों का इस्तेमाल शादी, पार्टी आदि के समय भी किया जाएगा। शहर के अस्पताल, स्कूल, कॉलेज आदि को संवेदनशील इलाकों में शामिल किया गया है।

BHOPAL HEALTH NEWS- मलेरिया अधिकारी ने कहा डेंगू मच्छर कम हो रहे हैं

शहर में डेंगू का संक्रमण लगातार जारी है। पिछले एक महीने से करीब 5 से 6 डेंगू के मरीज रोज भर्ती हो रहे हैं। रविवार को भी 6 मरीज भर्ती किए गए हैं। अब शहर में डेंगू मरीजों की संख्या 541 हो गई है। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे का कहना है कि अभी सैंपल की संख्या में कमी आई है और हमारी टीम में लगातार काम कर रही काम कर रही हैं। पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। कृपया BHOPAL LOCAL NEWS पर क्लिक करके महत्वपूर्ण समाचार पढ़ें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here