दिल्ली के 25 पार्क सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए ओपन, सीएम केजरीवाल की पहल - DELHI NEWS HINDI

नई दिल्ली।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार दिल्ली को पहले की तरह सामान्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं। छठ पूजा के कार्यक्रमों को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद डीडीए के 25 पार्क सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए ओपन कर दिए गए। इनमें से 6 एंफीथिएटर हैं।

दिल्ली विकास प्राधिकरण के अनुसार इन 25 पार्कों में हौज खास, यमुना रिवरफ्रंट, संजय लेक, नेहरू प्लेस में आस्था कुंज, रोहिणी में स्वर्ण जयंती पार्क, द्वारका में दो डिस्ट्रिक्ट पार्क और नॉर्थ दिल्ली में कोरोनेशन पार्क शामिल हैं। सभी पार्क दो से तीन एकड़ क्षेत्रफल के हैं। 25 पार्कों में छह में एंफीथिएटर की सुविधा है। 

डीडीए के अनुसार, इन पार्कों को लोग सांस्कृतिक, आर्ट और स्कूल के आयोजनों के लिए बुक कर सकेंगे। एजेंसी ने पार्कों को दो श्रेणी में बांटा है। पहला ओपन पार्क स्पेस और दूसरा ऐसे पार्क, जिनमें एंफीथिएटर और बोट क्लब हैं। इनमें मालवीय नगर, मयूर विहार, वसंत विहार आदि शामिल हैं। एंफीथिएटर की क्षमता 150 से 750 के बीच है। 

पार्क छह से 12 घंटे के लिए बुक होंगे। आयोजन सर्दियों में सुबह छह से रात आठ बजे तक और गर्मियों में सुबह 5 से रात 9 बजे के बीच हो सकेंगे। यह पार्क बेहद कम कीमत पर बुक करवाए जा सकेंगे। डीडीए के अनुसार पहले ही 100 से अधिक खाली स्थानों को शादी और राजनीतिक गतिविधियों के लिए बुक किया जा रहा है। 

इन पार्कों में खाना पकाने की भी इजाजत नहीं होगी। हालांकि पका-पकाए भोजन को यहां आयोजन में शामिल किया जा सकता है। डीडीए अधिकारियों के अनुसार इन पार्कों में लोगों की आवाजाही काफी कम है। ऐसे में इन पार्कों में आयोजनों की मंजूरी मिलने से उम्मीद है कि यहां भी जनता आएगी। इसे लेकर नीति तैयार कर ली गई है। इसका मकसद है कि लोग सुविधाओं का पूरी तरह से लाभ उठाए।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here