MPPEB को बंद कर दिया जाना चाहिए - Kuhla Khat

मध्यप्रदेश में लोक सेवा आयोग के बाद अराजपत्रित भर्ती परीक्षाओं के लिए एक संस्थान बनाया गया जिसका नाम व्यवसायिक परीक्षा मंडल अथवा व्यापम नाम दिया गया। इस संस्थान की जिम्मेदारी थी कि मध्य प्रदेश में सभी अराजपत्रित भर्ती परीक्षाओं का सुचारू रूप से आयोजन करना, लेकिन जबसे यह संस्थान बना है इस पर कई तरह के आरोप लग चुके हैं। कई मामले तो कोर्ट में भी है। व्यापम के नाम से इतना बड़ा घोटाला सामने आया की मजबूरी वश इसका नाम भी बदल दिया गया "प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड"।

लेकिन लगता है कि नाम बदल देने मात्र से इस संस्थान का चरित्र नहीं बदला है अभी हाल ही में पिछले दिनों तीन भर्ती परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। बताया गया है कि ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली कंपनी के विरुद्ध जांच की जा रही है, पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद। चुनाव के समय विपक्ष ने कहा था यदि हम सत्ता में आए तो व्यापम बंद कर दिया जाएगा लेकिन किसी भी सरकार ने व्यापम को बंद करने की जहमत नहीं उठाई।

मुझे समझ नहीं आता कि व्यापम इतनी बड़ी संस्था कैसे बन गई कि कोई भी सरकार उसको बंद करने की हिम्मत नहीं कर पाती है। मुद्दा सिर्फ भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने का या उसमें घोटाला होने का नहीं है। विद्यार्थियों को तो आपत्ति इस बात से भी है की भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञापन निकलने के बाद महीनों इसके पेपर नहीं होते हैं और पेपर होने के बाद ऑनलाइन एग्जाम होने के बाद भी रिजल्ट आने में 6 महीने लग जाते हैं तो फिर ऑनलाइन परीक्षा कराने का मतलब ही क्या है?

जब रिजल्ट आता है तो कट ऑफ अप्रत्याशित रूप से सामने आती है जिसे देख कर भी भरोसा नहीं होता कि कोई विद्यार्थी इतने नंबर कैसे ला सकता है। इन सब बातों को आज तक संवेदनशील ढंग से नहीं लिया गया। जिसका कारण है मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के साथ व्यापम के नाम से सिर्फ छलावा हो रहा है। 

अतः मेरा मध्यप्रदेश शासन से आग्रह है कि मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के कष्टों को ध्यान में रखते हुए इस घोटालेबाज संस्था को बंद कर दिया जाए और एक नई संस्था का गठन किया जाए। जिसमें योग्य अधिकारियों की नियुक्ति हो जिसका संचालन सुचारू रूप से हो जिसका वार्षिक कैलेंडर निकले, भर्ती परीक्षाओं का पूरा विवरण, पाठ्यक्रम का पूरा व्यारा हो एक दिशा निर्देश तय हो इतने दिनों में किसी भी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

अन्यथा पिछले वर्षों की भांति बेरोजगार युवा इस भ्रष्टाचारी युक्त संस्था की भर्ती परीक्षाओं के लिए तैयारी करते रहेंगे और उनके साथ छलावा होता रहेगा।
मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं की ओर से।
रानू पाठक, जय हिंद जय मध्य प्रदेश

03 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP SAS TRANSFER LIST 2021- मप्र राप्रसे अधिकारियों की तबादला सूची
MP OBC आरक्षण- सरकारी नौकरियों में 27% आरक्षण के लिए सर्कुलर जारी
BHOPAL NEWS- नगर निगम में रिश्वतखोरी, सब इंजीनियर गिरफ्तार
मध्य प्रदेश मानसून- 25 जिलों में वज्रपात की चेतावनी, सावधान रहें
MP NEWS- प्रतिनियुक्ति वाले अधिकारियों को मंत्री भी नहीं हटा पाए, तबादले क्लोज
थाना प्रभारी कब FIR दर्ज करने से मना कर सकता है जानिए - CrPC SECTION-157
GWALIOR NEWS- कोचिंग से किडनैप हुई छात्रा 18 घंटे बाद मिली, बारादरी चौराहे से किडनैपर भी गिरफ्तार
EMPLOYEE NEWS- केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस रिवाइज
JABALPUR NEWS- मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ जेल अधीक्षक ने इस्तीफा दिया, चर्चाएं शुरू
MP NEWS- मध्य प्रदेश की बिजली कहां गई, सरल हिंदी में समझिए
RASHIFAL- 6 सितंबर से मंगल का 12 राशियों पर प्रभाव क्या पड़ेगा, यहां पढ़िए

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiभूखे कृष्ण का मंदिर, सिर्फ 2 मिनट के लिए बंद होता है
GK in Hindiभगवान विष्णु विश्राम मुद्रा में क्यों रहते हैं, सिंहासन पर क्यों नहीं बैठते
GK in Hindi- जूतों के फीते में लगे प्लास्टिक या धातु के लॉक को क्या कहते हैं
GK in Hindiपृथ्वी पर हिमालय लेकिन ब्रह्मांड का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है
GK in Hindiबिस्किट्स में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं, सिर्फ डिजाइन है या कोई टेक्नोलॉजी
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here