MP VACCINE NEWS- 2 दिन टीकाकरण बंद, पढ़िए कब चालू होगा

भोपाल
। पर्याप्त सूचना के अभाव में 26 जिलों में वैक्सीनेशन बंद होने के बावजूद सोमवार को कई केंद्रों पर लोगों की भीड़ देखी गई। आज दिनांक 29 जून और कल दिनांक 30 जून को मध्यप्रदेश में टीकाकरण पूरी तरह से बंद रहेगा। दिनांक 1 जुलाई और 3 जुलाई को टीकाकरण का महा अभियान चलाया जाएगा। 

इस संबंध में सोमवार को सभी कलेक्टर को राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.संतोष शुक्ला ने दिशा निर्देश जारी किए। इसके तहत 1 जुलाई को कोवीशील्ड वैक्सीन के ही सत्र आयोजित किए जाएंगे। जहां पहला और दूसरा दोनों डोज लगेगे। वहीं, 3 जुलाई को सिर्फ कोवैक्सिन के सत्र आयोजित होगे। इसमें पहला डोज लगा चुके नागरिकों को सिर्फ दूसरा डोज ही लगाया जाएगा। 

एनएचएम की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में शासकीय विभागों के हेल्थ/फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहला और दूसरा दोनों डोज लगाने का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। दूसरा डोज लगाने से छूटे लोगों से संपर्क कर और व्यापक प्रचार प्रसार कर निकट के वैक्सीनेशन सत्र पर बुला कर वैक्सीन लगाने के प्रयास करने को कहा है। 

साथ ही महाराष्ट में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दूसरे राज्यों की बॉर्डर से सटे गांव की सूची बनाकर विशेष प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन सत्र आयोजित करने पर काम करने को कहा है। ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। इसमें वैक्सीन के वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए सभी सत्र कोविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन करने के लिए कहा गया है। साथ ही प्रत्येक वायल में उपलब्ध अतिरिक्त 11वें डोज का भी उपयोग करने को बोला गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड के लिए शत प्रतिदिन वैक्सीनेशन का दावा करने वाली ग्राम/जनपद/जिला/ नगर पंचायतों तथा नगर पालिका/नगर निगमों का सत्यापन 30 जून तक पूरा करने को कहा गया है। इसके अलावा युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान के तहत 10 लाख छात्र/छात्राओं का प्रशिक्षण जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है। ताकि लोगों को तेजी से वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा सके।

वैक्सीनेशन के महाअभियान के तहत 21 जून से 28 जून तक 8 दिनों में 50 लाख 71 हजार 259 लोगों को वैक्सीन लगा कर जून माह का लक्ष्य एक दिन पहले ही पूरा कर लिया गया। सोमवार को प्रदेश में 4 लाख 73 हजार 880 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इसके साथ ही प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 62 हजार 871 लोगों को पहला और दूसरा डोज लगाया जा चुका है। 

29 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश मानसून- 7 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी, 29 में आंधी-बारिश
MP NEWS- दूसरा डोज नहीं लगवाने वाले कर्मचारी पर डिपार्टमेंटल एक्शन होगा
MP COLLEGE REOPEN- नए शिक्षा सत्र का कैलेंडर तैयार
KHARGONE NEWS: जनपद CEO का शव फांसी पर लटका मिला

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindi- यदि चंद्रमा पर खड़े होकर पृथ्वी पर गोली चलाएंगे तो क्या होगा
GK in Hindi- नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से क्यों शुरू होता है 1 जनवरी से क्यों नहीं
HEALTH TIPS IN HINDI- मात्र ₹20 में पेट का पॉइजन खत्म, 20 से ज्यादा बीमारियां नहीं होंगी 
HEALTH TIPS IN HINDI- घबराहट और बेचैनी क्यों होता है, कैसे कंट्रोल किया जा सकता है
RASHIFAL- 12 में से 6 राशि वालों के लिए गुड न्यूज़
GK IN HINDI- BIKE का इंजन CC में क्यों होता है, हॉर्स पावर में क्यों नहीं होता
GK IN HINDI- ATM से थर्मल पेपर की पर्ची क्यों निकलती है, सादा कागज क्यों नहीं है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !