Loading...    
   


BHOPAL के हर अस्पताल में ब्लैक फंगस का इंजेक्शन उपलब्ध कराएं: कमिश्नर - MP NEWS

भोपाल।
संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने निर्देश दिए हैं कि एंटी फंगल एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन की शासकीय सप्लाई व्यवस्था के साथ साथ अशासकीय अस्पतालों को भी एंटी फंगल एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ताकि ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीज और मरीज के परिजनों को कोई परेशानी नहीं आये। व्यवस्था ऐसी बनाये जिससे परिजन इस गंभीर समस्या के बीच और परेशान नहीं हो।

संभागायुक्त श्री कियावत बुधवार को हमीदिया अस्पताल में इंजेक्शन की आपूर्ति और भंडारण के संबंध में समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा के दौरान गांधी मेडिकल कालेज के डीन डॉक्टर जितेंद्र शुक्ला, अधीक्षक डॉ लोकेंद्र दवे सहित नोडल अधिकारी उपस्थित थे। श्री कियावत ने निर्देश दिये कि ब्लैक फंगस के संक्रमण से उत्पन्न लक्षणों का चिन्हांकन कर त्वरित उपचार प्रदान किया जाए। स्वास्थ्य संसाधन के साथ उपयोगी दवाओं का भंडारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों में मधुमेह का उचित चिन्हांकन कर नियंत्रण किया जाए।

श्री कियावत ने ब्लैक फंगस के संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सकों को निर्देशित किया कि भर्ती मरीजों में मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों की प्रतिदिन निगरानी रखी जाये। जिन रोगियों को चिकित्सीय परामर्श अनुसार स्टेरॉयड दिया जा रहा है, उनमें रेंडम ब्लड शुगर स्तर की दैनिक निगरानी हर 8 घंटे के अंतराल पर सुनिश्चित की जाये। किसी भी स्थिति मे स्टेरॉयड एवं ब्रॉड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स का अनावश्यक अनुचित सेवन नहीं कराया जाये।

अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों में संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन किया जाये। श्री कियावत ने हमीदिया अस्पताल में उपस्थित मरीजों के परिजनों से वन दू वन चर्चा भी की और संभागायुक्त ने संबंधित अधिकारियों व डाक्टर्स को आगामी रणनीति तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए उपयोगी इंजेक्शन हर हाल में मरीजों को उपलब्ध हो।

19 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here