बालाघाट के प्रसिद्ध मंदिर - Famous Temples of Balaghat

मध्‍य प्रदेश के बालाघाट की चंदन नदी किनारे स्थित भगवान राम की नगरी नाम से प्रसिद्ध रामपायली का श्री राम बालाजी मंदिर भगवान राम ही नहीं बल्कि लंगड़े हनुमान जी के नाम से भी प्रसिद्ध है। यहां पर एक पीपल के पेड़ के नीचे पूर्व मुखी हनुमान जी का मंदिर है, जो स्वयं प्रकट प्रतिमा है।

बालाघाट में क्या फेमस है?

लांजी किला शहर के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। गोंड राजवंश के दौरान निर्मित, किले में एक प्राचीन मंदिर है जो विभिन्न देवताओं की मूर्तियों जैसे महादेव, लंजिकादेवी, और महामाया, के साथ है। रामपायली मंदिर बालाघाट के पास है, और यह एक धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध स्थल है।

बालाघाट का दूसरा नाम क्या है?

बालाघाट जिला का गठन भंडारा, मंडला और सेनी जिलों के हिस्सों के समामेलन करके 1867 के दौरान हुआ था। जिले का मुख्यालय मूल रूप से “बुहा” या “बूढ़ा” कहा जाता था। बाद में, हालांकि, यह नाम दुरुपयोग में गिर गया और इसे “बालाघाट” द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, जो मूल रूप से केवल जिले का नाम था।

बालाघाट में कौन सी नदी बहती है?

बालाघाट शहर, वैनगंगा नदी के तट पर स्थित है, जो जिला से होकर उत्तर में दक्षिण की ओर बहती है और बालाघाट जिले में मंडला जिले के नैनपुर के पास थावर नदी के साथ विलय करती है। गांगुलपारा बांध और झरना मध्य भारतीय राज्य मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में स्थित है।

बालाघाट में क्या पाया जाता है?

बालाघाट कृषि व्यापार और मैंगनीज खदान केन्द्र हैं। अन्य खदानों के अलावा भरवेली और उक्वा यहाँ की मुख्य खदानें हैं। भरवेली एशिया की सबसे बड़ी मैंगनीज खदान हैं। मलाजखंड तांबा उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !