Loading...    
   


MP COLLEGE EXAM: बरकतउल्ला के 2 लाख स्टूडेंट्स को आंसर शीट के लिए 225 विकल्प

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल ने ओपन बुक पैटर्न पर फाइनल ईयर के एग्जाम कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि मई महीने के सेकंड वीक में एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा। 480 कॉलेजों के 200000 स्टूडेंट्स 8 जिलों में 225 केंद्रों में से किसी पर भी आंसर शीट जमा कर सकते हैं।

प्रदेश के सभी विवि विद्यार्थियों ही परीक्षाएं ओपन बुक पैटर्न से लेंगे। परीक्षाओं के संबंध में बीयू ने अधिकारियों और प्राचार्यों की वेबीनार के माध्यम से बैठक ली। अधिकारियों के मुताबिक विद्यार्थी बीयू से संबद्धता प्राप्त किसी भी कालेज में अपनी कापियां जमा कर पाएंगे। नोडल कालेज प्रोफेसरों की टीम बनाकर उक्त कालेजों से कापियां अपने पास बुलाएगा। इसके बाद बीयू अपने गोपनीय वाहन से कॉपियों का मूल्यांकन कराने के लिए विवि लेकर आएगा।

पिछली साल की तुलना में 600 केंद्र कम कर दिए

पिछले वर्ष भी बीयू ने ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षा कराई थीं। इसमें बीयू ने 800 कालेजों व स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया था। विद्यार्थियों ने कई केंद्रों पर कापियां ही जमा नहीं की, जिसके कारण करीब 600 केंद्रों में कटौती कर दी है। अब सिर्फ 200 केंद्रों पर ही कापियां जमा होंगी। 

तीन मई तक जमा होंगे एग्जाम फार्म

बीयू ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा एवं पूरक परीक्षा के लिए आवेदन की संशोधित तारीख जारी की गई है। इसके अनुसार बीए, बीकॉम, बीएससी, होमसाइंस, बीए मैनेजमेंट, बीबीए, बीसीए, बीकॉम आनर्स के विद्यार्थी तीन मई तक फार्म जमा कर सकते हैं। वहीं एक हजार विशेष विलंब शुल्क के साथ चार मई से परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पूर्व तक विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे।

24 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here