नगरीय निकाय चुनाव पुराने आरक्षण पर होंगे, कलेक्टरों का ट्रेनिंग कार्यक्रम जारी - MP NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर एवं इंदौर बेंच ने नगरीय निकाय चुनाव के लिए किए गए आरक्षण पर स्थगन आदेश जारी कर दिया है और सरकार इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है, इस सबके बीच मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। चुनाव के लिए कलेक्टरों की ट्रेनिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थानीय निकायों के आम निर्वाचन 2021 की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिये 18 मार्च को सुबह 11 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में निर्वाचन की घोषणा से लेकर नाम निर्देशन-पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा, प्रतीक आवंटन और आदर्श आचरण संहिता के बारे में जानकारी दी जायेगी।

सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह ने बताया है कि प्रशिक्षण में कलेक्टर के साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और दो जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स भी उपस्थित रहेंगे। 

इस स्थिति में क्या चुनाव हो सकते हैं 

सवाल यह है कि जब हाईकोर्ट ने आरक्षण को स्थगित कर दिया है तब क्या फैसले से पहले चुनाव कराए जा सकते हैं। राजनीति के जानकारों का कहना है कि हाईकोर्ट ने आरक्षण पर स्थगन आदेश जारी किया है चुनाव प्रक्रिया पर नहीं। इसलिए यदि राज्य निर्वाचन आयोग चाहे तो पुराने आरक्षण पर चुनाव कराए जा सकते हैं। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे एक निर्वाचित जनप्रतिनिधि के चुनाव पर चैलेंज होने के बावजूद वह जनप्रतिनिधि बना रहता है जब तक कि कोर्ट चुनाव को शून्य घोषित ना कर दे।

महिला अध्यापक सारिका घारू मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग की ब्रांड एंबेसडर

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन-2021 में निर्वाचन के प्रति मतदाताओं में जन-जागरूकता लाने के लिये शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांडिया, पिपरिया जिला होशंगाबाद में पदस्थ महिला अध्यापक सुश्री सारिका घारू को राज्य स्तरीय ब्राण्ड एम्बेसेडर नियुक्त किया है।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह ने जानकारी दी है कि सुश्री घारू जिलों में उप जिला निर्वाचन अधिकारी और नोडल अधिकारी (सेन्स) से विचार-विमर्श कर सेन्स की गतिविधियों का क्रियान्वयन करेंगी। उन्होंने बताया है कि सुश्री घारू को आवश्यक सहयोग के लिये सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here