Loading...    
   


MP BOARD: कॉपी जांचने और मूल्यांकन की प्रक्रिया में बदलाव - EDUCATION NEWS

भोपाल।
माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) सत्र 2020-21 में भले ही इस बार बोर्ड परीक्षा दो माह की देरी से अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू की जा रही हैं, लेकिन माशिमं रिजल्ट जल्द घोषित करने की तैयारी में है। इसके लिए बोर्ड परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ कॉपी जांचने और मूल्यांकन में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस बार जिले में ही कॉपियां जांची जाएंगी। 

एक विषय का पेपर होने के बाद दूसरे दिन ही उस विषय की कॉपियां जांचने का काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही एक-एक विषय का रिजल्ट समन्वयक केंद्रों से बोर्ड को ऑनलाइन भेजा जाएगा, जिससे विषयवार रिजल्ट भी माशिमं की वेबसाइट पर प्रदर्शित होने लगेगे। साथ ही विषयवार कॉपियों का परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके अलावा अब बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन भी करा सकेंगे। 

अभी तक बोर्ड के विद्यार्थी सिर्फ पुनर्गणना के लिए आवेदन कर पाते थे, लेकिन अब दोनों के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन विद्यार्थियों को बोर्ड से मिले अंकों पर शक है तो वे हर विषय का पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। बता दें कि इस बार बोर्ड दो परीक्षा ले रहा है। 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक चलेगी। वहीं, दूसरी परीक्षा एक से 15 जुलाई तक होगी।

बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन में यह व्यवस्था की है कि ऑनलाइन आवेदन होंगे। पहले आठ दिन कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराने पर 100 रुपये फीस देनी होगी। उसके आठ दिन बाद 50 रुपये लगेंगे। उसके बाद कोई शुल्क नहीं लगेगा।

अब विषयवार मूल्यांकन होगा। माशिमं का ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बचेगा। जिस दिन परीक्षा होगी, उसके दूसरे दिन कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। रिजल्ट जल्द घोषित होगा।

पहले आधी परीक्षा हो जाती थी, तब मूल्यांकन कार्य शुरू होता था। दूसरे जिले में मूल्यांकन होने से परिवहन व्यवस्था में समय लगता था। पुनर्मूल्यांकन नहीं होता था। सिर्फ विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन करवा सकते थे।

हर साल पुनर्गणना के लिए 50 से 60 हजार आवेदन आते हैं 62 हजार विद्यार्थियों ने पिछले साल पुनर्गणना के लिए आवेदन किया था। 591 विद्यार्थियों के अंक पुनर्गणना के बाद बढ़े थे।

वर्जन
इस साल से 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में जल्द ही प्रक्रिया बनाकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। साथ ही कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर भी नए बदलाव की तैयारी है।
-बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिमं



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here