GUY नया LED बल्ब मात्र ₹10 में - ग्राम उजाला योजना

नई दिल्ली।
भारत सरकार ने ग्राम उजाला योजना के पहले चरण की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत नया एलईडी बल्ब मात्र ₹10 में मिलेगा। इतना ही नहीं इस बल्ब की 3 साल की वारंटी भी होगी। योजना का लाभ उठाने के लिए पुराना फिलामेंट वाला बल्ब जमा कराना होगा।

सरकार ने ग्राम उजाला योजना की शुरुआत विभिन्न ग्रामीण इलाकों में पांच जिलों में की है। इनमें आरा (बिहार),वाराणसी (उत्तर प्रदेश), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और पश्चिमी गुजरात के गांव शामिल हैं। इस योजना की शुरुआत गर्वनमेंट कंपनी ईईएसएल की ब्रांच कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड ने की है। इसमें ग्रामीणों को 7 और 12 वॉट के पांच बल्ब दिए जाएंगे। 

योजना के शुरुआत के मौके पर सीईएसएल ने कहा कि उपभोक्ताओं को उच्च क्षमता वाले बल्ब बेहद किफायती दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे बिजली की खपत व खर्च में कमी देखने को मिलेगी। वहीं एलईडी बल्ब का इस्तेमाल बढ़ने से कार्बन उत्सर्जन घटेगा और पर्यावरण स्वच्छ बनेगा। ईईएसएल के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन सौरभ कुमार ने कहा कि उजाला योजना की पहुंच हर गांव तक नहीं हो सकी, क्योंकि ग्रामीण हर एलईडी बल्ब के लिए 70 रुपये नहीं देना चाह रहे थे। ग्राम उजाला योजना के तहत वे 10 रुपये में एलईडी बल्ब ले सकेंगे।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here