Loading...    
   


DAMOH चुनाव: कमलनाथ ने अजय टंडन पर दांव खेला, कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी घोषित

भोपाल
। मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने अपनी ओर से अधिकृत प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने दमोह के जिलाध्यक्ष अजय टंडन पर दांव खेला है। शुरुआत में उन्हें जिताऊ प्रत्याशी नहीं माना गया था लेकिन भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री जयंत मलैया और पथरिया से भाजपा को समर्थन कर रही विधायक श्रीमती रामबाई परिहार की नाराजगी के भरोसे अजय टंडन को टिकट दे दिया गया।

30 मार्च तक जमा होंगे नामांकन 

दमोह विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों को नामांकन 23 तारीख से भरे जाएंगे, जबकि नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 30 मार्च है। तीन अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। दमोह उपचुनाव का परिणाम 2 मई को आएगा। दमोह विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी। राहुल सिंह लोधी इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इसी के कारण दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। 

दो बार चुनाव हार चुके हैं अजय टंडन

अजय टंडन दमोह जिले में पार्टी के जिला अध्यक्ष है। कांग्रेस ने उन्हें तीसरी बार विधानसभा का टिकट दिया है। उपचुनाव में उनका मुकाबला बीजेपी के राहुल सिंह लोधी से होगा. इससे पहले अजय टंडन दो बार बीजेपी के कद्दावर नेता जयंत मलैया के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2018 में कांग्रेस पार्टी ने राहुल सिंह लोधी को टिकट दिया और वह चुनाव जीत गए। कोई विकल्प न होने की स्थिति में कांग्रेस पार्टी ने अजय टंडन को तीसरी बार टिकट दिया है।

दमोह विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या 

दमोह विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 2.39 लाख है। इनमें 1.24 लाख पुरुष मतदाता और 1.15 महिला मतदाता शामिल है। जबकि थर्ड जेंडर की संख्या 8 है। कोरोना के चलते उपचुनाव के लिए कुल 359 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। वोटिंग ईवीएम और वीवीएट मशीन से करवाई जाएगी।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here