Loading...    
   


MP BOARD EXAM: नए ब्लूप्रिंट के बारे में शिक्षा विभाग का आदेश

भोपाल
। MPBSE - मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल के लिए परीक्षा का नया पैटर्न घोषित कर दिया गया था। इसका ब्लूप्रिंट भी जारी कर दिया गया था। इसके बाद शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश के नए पैटर्न को रद्द कर दिया। इसके कारण कंफ्यूज स्टूडेंट्स ब्लू प्रिंट की मांग कर रहे हैं परंतु शिक्षा विभाग का कहना है कि ब्लूप्रिंट की जरूरत ही नहीं है। 

पढ़िए वह आदेश जिसके द्वारा MPBSE का नया परीक्षा पैटर्न रद्द किया गया

भोपाल, दिनांक 04/02/2021 क्रमांक एफ 50-2 /2021/20-3: कोविड-19 संक्रमण के कारण लॉकडाउन होने से इस सत्र में शैक्षणिक व्यवस्था विपरीत रूप से प्रभावित हुई है। नियमित कक्षाओं में पूर्ण उपस्थिति न होने के कारण सभी विद्यार्थियों के परीक्षा परिणामों पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा वर्ष 2021 की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन/सॉफ्ट कॉपी में प्रेषण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्यति में इस वर्ष अचानक कोई परिवर्तन प्रस्तावित करना व्यवहारिक एवं छात्रहित में नहीं होगा। 

अतः मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल अधिनियम की धारा 9 (4) एवं (5) में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए राज्य शासन एतद् द्वारा निर्देशित किया जाता है कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा वर्ष 2020-2021 के लिए पूर्व वर्षों अनुसार प्रश्न पत्र मुद्रण, ब्लू प्रिंट एवं मूल्यांकन पद्यति को यथावत रखते हुये परीक्षा आयोजित की जाए। मध्यप्रदेश के राज्यपाल के नाम से तथा आदेशानुसार (प्रमोद सिंह, 3/2/2021 उप सचिव म.प्र. शासन, स्कूल शिक्षा विभाग पृ.कं. एफ 50-2/2020/20-3 

MP BOARD EXAM 2020-21 के लिए ब्लूप्रिंट 

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उपरोक्त आदेश में स्पष्ट है कि परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर होंगी। यदि अब तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ब्लू प्रिंट जारी नहीं किया है तो एमपी बोर्ड परीक्षा 2019-20 वाले ब्लू प्रिंट का उपयोग करें एवं परीक्षा की तैयारी करें।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here