Motivation शब्द कहां से आया और इसके मूल शब्द का अर्थ क्या है

यह एक सर्वमान्य तथ्य है कि यदि आप कुछ सीखना चाहते हैं चाहते हैं तो तभी सीख सकते हैं जब आप सचमुच में सीखना चाहते हैं। आपकी मर्जी के बिना आपको कोई कुछ भी नहीं सिखा सकता चाहे कोई साधारण सा काम है या कोई मुश्किल से मुश्किल काम है। आइए आज हम जानते हैं कि मोटिवेशन शब्द का क्या अर्थ है? यह कहां से आया है और इसका हमारी आवश्यकता से क्या मतलब है? 

लैटिन शब्द Movere से बना है Motivation

Necessity is the mother of all inventions (आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है) यह कहावत तो हम सभी ने सुनी है। motivation को हिंदी में अभिप्रेरणा कहा जाता है। जो एक लैटिन भाषा के शब्द मोवियर (Movere) से बना है जिसका अर्थ होता है तो To Move Or Motive.

Motivation कब तक काम करता है

हमारी आवश्यकता या जरूरत (Need) के कारण ही मोटिवेशन उत्पन्न होता है। मोटिवेशन का हमेशा बने रहना हमारी आवश्यकता के प्रकार पर निर्भर करता है अगर हम अंदर से मोटिवेटेड हैं तो यह मोटिवेशन हमेशा रहेगा परंतु यदि हम सिर्फ बाहरी रूप से मोटिवेटेड है तो यह मोटिवेशन कुछ समय के बाद समाप्त हो जाएगा। 

जैसे -भूख, प्यास, नींद, रोटी, कपड़ा, मकान यह सभी हमारी प्राकृतिक या आंतरिक आवश्यकता है जिन्हें हमें हमेशा पूरा करना ही है परंतु गाड़ी, बंगला, नाम ,शोहरत यह सब अप्राकृतिक या बाहरी आवश्यकता है जिन्हें पूरा करना हमारी द्वितीयक आवश्यकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(general knowledge questions answers, gk questions in hindi, general knowledge quiz, gk questions for kids, samanya gyan, general knowledge in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !