Loading...    
   


भारत का राष्ट्रपति भवन संग्रहालय पर्यटकों के लिए खोला - Rashtrapati Bhavan Museum Open

नई दिल्ली।
राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर, जो कोविड-19 के कारण आम जनता के भ्रमण के लिए 13 मार्च, 2020 से बंद था, 5 जनवरी, 2021 से पुनः खुलेगा। यह सभी दिन खुला रहेगा (सोमवार और सरकारी अवकाश को छोड़कर)। 

Rashtrapati Bhavan Museum of India Online Booking

आगंतुक भ्रमण के लिए वेबसाइट्स- https://presidentofindia.nic.inया https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/या https://rbmuseum.gov.in/पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। पहले की तरह, प्रति आगंतुक 50/- रुपये का मामूली पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा। स्पॉट बुकिंग जो पहले उपलब्ध थी, उसे अस्थायी रूप से निलंबित रखा गया है। 

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय खुलने एवं बंद होने का समय

सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने के लिए, प्रात: 9:30 - 11:00, प्रात: 11:30 - 1:00 अपराह्न, 1:30 अपराह्न - 3:00 अपराह्न और 3:30 अपराह्न से शाम 5:00 बजे के बीच चार प्री-बुकिंग टाइम स्लॉटस तय किए गए हैं, साथ प्रति स्लॉट में 25 आगंतुकों की अधिकतम सीमा तय की गई है। भ्रमण के दौरान, आगंतुकों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने जैसे कोविड प्रोटोकॉल से जुड़े नियमों का पालन करना पड़ेगा। कोविड-19 के लिहाज से कमजोर व्यक्तियों को यात्रा करने से बचने को कहा जाता है।

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में खास क्या है

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर इतिहास को कहानी के रूप में दर्शाने वाला एक संग्रहालय है जिसमें कला, संस्कृति, विरासत और इतिहास के उत्तम प्रतीकों और अमूल्य कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है।
(1) राष्ट्रपति भवन, रोम, इटली के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आवासीय भवन है जिसमें 300 कमरे हैं जिनमें स्टाफ रूम और कार्यालय शामिल हैं।
(2) Rashtrapati Bhavan का निर्माण कार्य 17 वर्षों में पूरा हुआ था और राष्ट्रपति भवन के निर्माण के दौरान 29000 श्रमिकों कार्य किया।
(3) इसे 700 मिलियन ईंटों और 3 मिलियन क्यूबिक फीट पत्थरों का उपयोग करके बनाया गया है।
(4) उद्यानोत्सव नामक उत्सव हर साल मनाया जाता है जिसमें राष्ट्रपति भवन के पीछे 100 से अधिक किस्मों के फूलों के साथ मुगल गार्डन को आम जनता के लिए खोला जाता है।
(5) दरबार हॉल जहां चौथी शताब्दी के बुद्ध की प्रतिमा रखी है, अगर आप वहां से सीधे जाएंगे तो आप इंडिया गेट पहुंचेंगे।
(6)राष्ट्रपति भवन में एक उपहार संग्रहालय(Gift Museum) है, जहाँ राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त सभी उपहार रखे जाते हैं।
(7) राष्ट्रपति भवन में बच्चों के लिए दो galleries हैं. जिन्हें " By the children" और "For the children" के रूप में जाना जाता है. जबकि बाद में बच्चों की रुचि के विभिन्न वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए, पूर्व गैलरी में बच्चों के काम को प्रदर्शन पर रखा गया है।
(8)प्रत्येक शनिवार को सुबह 10 बजे, 30 मिनट का समारोह होता है जिसका नाम: गार्ड ऑफ़ चेंज है। यह सभी के लिए एक वैध फोटो आईडी के साथ खुला है।
(9) राष्ट्रपति भवन में अशोका हॉल में फतेह अली शाह, फारस के कजर शासकों और कुछ चित्रों जैसे इतालवी चित्रकार कर्नलो द्वारा वन थीम आदि के अद्भुत चित्र हैं।
(10)राष्ट्रपति भवन में बैंक्वेट हॉल( Banquet hall) में संगीतकारों के लिए गुप्त गैलरी के साथ अद्भुत प्रकाश व्यवस्था( amazing light system) है और इस हॉल में एक समय में 108 अतिथि बैठ सकते हैं।
(rashtrapati bhavan museum online booking, tickets online, price, entry gate, online booking click here)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here