Loading...    
   


MPPSC राज्य सेवा परीक्षा 2020 का सिलेबस जारी, PDF यहां से DOWNLOAD करें

M.P. Public Service Commission (MPPSC) Indore (MP) ने स्टेट सर्विस एग्जाम 2020 के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने केवल प्रारंभिक ही नहीं बल्कि मुख्य परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है। MPPSC 2020 SYLLABUS PDF DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्न पत्र (सामान्य अध्ययन एवं सामान्य अभिरुचि) होंगे। उम्मीदवारों को 40% अंक लाना अनिवार्य होगा। दूसरा प्रश्न पत्र सामान्य अभिरुचि क्वालीफाइंग कर दिया गया है। यानी सामान्य अभिरुचि के अंक मेरिट में नहीं जोड़े जायेंगे। सेकंड पेपर में 40% अंक लाने होते हैं जबकि पहला पेपर मेरिट बेस्ड होता है। पीएससी हर वर्ष राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा के साथ ही सिलेबस जारी कर देता है। इस बार परीक्षा के विज्ञापन से अलग सिलेबस जारी किया गया। 

MPPSC SSE 2020 सामान्य अध्ययन पेपर की खास बातें

प्रारंभिक परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन को 10 इकाइयों में बांटा गया है, जबकि सामान्य अभिरुचि को सात में। मुख्य परीक्षा के छह प्रश्न पत्रों में विज्ञान, भूगोल, समाज शास्त्र से लेकर राजनीति शास्त्र, भाषा, सूचना प्रोद्योगिकी, संविधान, मप्र की राजनीतिक व्यवस्था को भी शामिल किया गया है। 

कमलनाथ सरकार के समय बनाया गया था यह सिलेबस

खास बात ये है कि प्रदेश में कमलनाथ सरकार बनने के बाद पीएससी के सिलेबस संशोधन किया गया था। राजनीतिक विचारकों की सूची में राज्य सेवा में कांग्रेस सरकार ने पंडित नेहरू का नाम भी जोड़ा गया था। इसके पहले भाजपा सरकार के समय प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू को राज्यसेवा के पाठ्यक्रम में जगह नहीं दी गई थी। हालांकि प्रदेश में अब फिर से भाजपा सरकार आ गई है लेकिन राज्य सेवा परीक्षा 2020 के सिलेबस में परिवर्तन नहीं किया गया। पंडित नेहरू के साथ सरदार पटेल, महात्मा गांधी से लेकर दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. आंबेडकर की जगह भी बरकरार है।

01 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here