Loading...    
   


मध्याह्न भोजन योजना: स्कूली विद्यार्थियों को गेहूं चावल के साथ दाल और तेल भी मिलेगा - MP NEWS

भोपाल
। नए साल में सरकारी स्कूलों के बच्चों के मध्यान्ह भोजन का मीनू भी बदलने वाला है। बच्चों को अब गेहूं व चावल के साथ तूअर की दाल और सोयाबीन तेल भी दिया जाएगा। जिले में प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए यह सामग्री आ भी चुकी है, जो नए साल से वितरित होने लगेगी। ऐसी जानकारी मिली है। 

गौरतलब है कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों को पहले स्कूल परिसर में ही खाना बनाकर खिलाया जाता था। लॉकडाउन के बाद बच्चों को सूखा राशन देना शुरू हुआ, जिसमें प्राइमरी स्कूल के बच्चे को 100 ग्राम प्रतिदिन और मिडिल स्कूल के बच्चों को 150 ग्राम प्रतिदिन के हिसाब से गेहूं व चावल दिया जाने लगा। अब प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ता अंतर्गत सोयाबीन का तेल और तूअर दाल भी दिया जाएगा। 

इसके लिए हर ब्लॉक स्तर पर दाल व तेल के पैकेट पहुंच गए हैं। इनमें प्राइमरी स्कूल एक बच्चे को 73 दिन के लिए 2 किलो तूअर दाल और 525 ग्राम तेल दिया जाएगा। मिडिल स्कूल के एक बच्चे को 73 दिन के लिए 3 किलो दाल और 783 ग्राम तेल दिया जाना है। 

तेल और दाल का एक पैकेट बनाबर केंद्रीय भंडारण ने हर जिले को दिया है। खास बात यह है कि अब तक मध्यान्ह भोजन की पूरी सामग्री खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा वितरित करवाई जाती है, लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है कि यह राशन शिक्षा विभाग खुद बांटेगा।

02 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here