Loading...    
   


Google Maps वाली लड़की अब हिंदी में रास्ता बताएगी

भारत में अब करोड़ों लोगों के हाथ में एंड्रॉयड मोबाइल फोन है। बहुत सारे लोग गूगल मैप्स का उपयोग करना सीख चुके हैं। यह काफी उपयोगी मोबाइल ऐप है लेकिन यदि अंग्रेजी नहीं आती तो एक समस्या है कि गूगल मैप पर रास्ता देख देख कर आगे बढ़ना पड़ता है, गूगल बाबा ने जिस लड़की को अप्वॉइंट किया है वह अमेरिकन अंग्रेजी में रास्ता बताती है, जो देसी हिंदी वालों को समझ में नहीं आता। 

गूगल बाबा अब हिंदी वालों की इस समस्या को दूर करने वाले हैं। कुछ दिनों बाद गूगल मैप्स वाली लड़की हिंदी में भी रास्ता बताएगी। वर्तमान में गूगल मैप में जो हिंदी वाला ऑप्शन है वह गूगल ट्रांसलेट की मदद से इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करके सुनाता है। इसके कारण कई बार गूगल मैप गलत रास्ता बता देता है। उदाहरण के लिए गूगल एक्रोनिम ‘NIT’ को ‘एनआईटी’ को ये ‘en-aye-tee’ की तरह उच्चारण करता है। 

गूगल का मानना है कि यदि बाजार में बने रहना है तो यूजर्स की लोकल लैंग्वेज को समझना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि गूगल ने अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं में गूगल मैप्स की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। Google ने भारत में 10 भाषाओं में स्थानों के नामों की लैटिन स्क्रिप्ट के नामों का अनुवाद करने के लिए ‘सीखे हुए मॉडल्स का एक समूह बनाया है।’ इन 10 भाषाओं में हिंदी, बंगला, मराठी, तेलुगू, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी और उड़िया शामिल है।

10 भाषाओं में स्थानों की होगी पहचान

Google ने इन 10 भाषाओं में पूरे भारत में लाखों महत्त्वपूर्ण स्थानों की पहचान करने के लिए अपने सिस्टम को प्रशिक्षित करने का दावा किया है, ‘कुछ भाषाओं में कवरेज लगभग बीस गुना बढ़ गई है’। सर्च-दिग्गज गूगल को लगता है कि अंग्रेज़ी ना समझने वाले Google मैप यूज़र्स आसानी से बस स्टॉप, क्लीनिक, रेलवे स्टेशन, किराने की दुकान और अन्य देशी स्थानों पर अपनी मूल भाषाओं में खोजने में सक्षम हो जाएंगे।

27 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here