e-GOPALA APP DOWNLOAD करें, पशुपालकों के लिए राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड मोबाइल एप्लीकेशन

पशुओं में टीकाकरण, गर्भाधान समेत पशुपालन से जुड़ी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए पशुपालकों को अब पशु चिकित्सा केंद्रों के चक्कर नहीं काटने होंगे। पशुपालन विभाग ने इसके लिए ई-गोपाला एप्लिकेशन लांच किया है। इसके जरिए पशुपालक घर बैठे मोबाइल पर समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं पशुपालन को लेकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिलेगी।

ई-गोपाला एप को डाउनलोड करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपना रजिस्ट्रेशन करने पर पोर्टल पर छह विकल्प पशु पोषण, आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति, मेरा पशु- मेरा आधार, अलर्ट आयोजन एवं पशु बाजार नामक सुविधा उपलब्ध होगी। यहां पशु पोषण के तहत उनके आहार संबंधी समस्त जानकारियां मिलेंगी। आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज की मिलेगी जानकारी

एप पर पशुओं के आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के माध्यम से रोग व उपचार की जानकारी मिलेगी। अलर्ट विकल्प से टीकाकरण संबंधी सभी सुविधाएं मिलेंगी। नजदीक टीकाकरण कैंप व ट्रेनिग सेंटर के बारे में सूचनाएं मिलेंगी। इसमें कृत्रिम गर्भाधान की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। 

e-GOPALA APP DOWNLOAD कहां से और कैसे करें

गूगल प्ले स्टोर में जाकर पशुपालक ई-गोपाला एप अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। गूगल प्ले स्टोर की डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट में सबसे नीचे दी गई है। विभाग की ओर से पशुओं में टीकाकरण, संबंधित बीमारियों में इलाज, दवा के साथ ही समय-समय पर इस पर सूचनाएं अपलोड की जाती हैं। इसके अलावा विभाग की ओर से शुरू की गई नई योजनाओं की भी जानकारी मिलती है। नई पहल से पशुपालकों के लिए सहूलियत बढ़ गई है। 

e-GOPALA APP कैसे उपयोग करें

ई-गोपाला एप इंस्टॉल करने के बाद पशुपालक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा। इसमें पशु पोषण, आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति, मेरा पशु आधार, मेरी सूचना, आयोजन देखें, पशु बाजार समेत छह विकल्प मिलेंगे। जो जानकारी चाहिए ऑप्शन पर क्लिक करके हासिल कर सकते हैं। अचानक पशु की तबियत खराब हो जाए तो एप में दी गई आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के माध्यम से पशुपालक धन, प्रजनन, खुरपक्का-मुंहपक्का, पाचन तंत्र, एलर्जी, विष का असर व अन्य रोग का इलाज खुद कर लेंगे। आसपास किसान भाइयों के लिए हो रहे आयोजनों की सूचना नोटिफिकेशन के माध्यम से मिलती रहेगी। 
e-GOPALA APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here