Loading...    
   


LIC ने उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा शुरू की, कोई फीस नहीं लगेगी - BUSINESS NEWS

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने पोर्टल पर यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) पॉलिसियों में निवेष कोष बदलने की सुविधा दी है। यानी अब ग्राहक अपनी यूलिप पॉलिसी को घर बैठे ऑनलाइन स्विच कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अपने कॉल सेंटर को LIC ने अब कई और क्षेत्रीय भाषाओं में बढ़ा दिया है। इस संदर्भ में एलआईसी ने एक बयान में कहा कि यूलिप पॉलिसी स्विचिंग की सुविधा उसकी प्रीमियर सेवा के तहत पंजीकृत पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध होगी। 

हर रोज बदल सकते हैं, कोई शुल्क नहीं लगेगा

बयान के मुताबिक एलआईसी की नई एंडोमेंट प्लस (प्लान 935), निवेश प्लस (प्लान 849) और एसआईआईपी (प्लान 852) के तहत कोष की अदला-बदली की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। एलआईसी ने कहा कि एक दिन में एक ही बार कोष की अदला-बदली होगी। इसके लिए ग्राहक के पास एकबारगी इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जो सत्यापन के काम आएगा।

क्या है यूलिप?
यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान यानी यूलिप एक इश्योरेंस उत्पाद होता है। यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान एक ऐसा उत्पाद है जहां बीमा और निवेश लाभ, एक में ही एकीकृत होते हैं। इस तरह के उत्पाद को पहली बार यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (यूटीआई) ने लॉन्च किया था। यानी यह बीमा और निवेश का एक संयोजन है।

क्षेत्रीय भाषाओं में बढ़ाया कॉल सेंटर

एलआईसी ने कई भाषाओं वाला कॉल सेंटर शुरू किया है। इनमें मराठी, तमिल और बांग्ला भाषा में भी सेवाएं दी जाएंगी। साथ ही आने वाले समय में कंपनी की और क्षेत्रीय भाषाएं जोड़ने की भी योजना है। सितंबर तक कॉल सेंटर सर्विसेज केवल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध थीं।

14 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here