Loading...    
   


INDORE: क्रिसमस पर चर्च बंद, घरों में ही करेंगे अराधना - INDORE NEWS

इंदौर।
 मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए इस बार क्रिसमस पर व्यवस्थाओं में कई बदलाव किए गए हैं। ईसाई धर्मावलंबी इस क्रिसमस पर प्रभु यीशु की अराधना अपने-अपने घरों में ही करेंगे। यह पहला अवसर होगा, जब क्रिसमस पर चर्च के दरवाजे भक्तों के लिए बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते शहर के कैथोलिक चर्च ने इस बार आनलाइन प्रार्थना और दर्शन कराने का निर्णय लिया है। कुछ गिरजाघरों में भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा लेकिन सीमित संख्या में।

बिशप चाको के अनुसार इस बार सभी कैथोलिक चर्च 25 दिसंबर को बंद रहेंगे। क्रिसमस के दिन होने वाली विशेष प्रार्थना में कुछ ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इस दिन की विशेष पूजा, प्रार्थना आदि का लाइव प्रसारण आत्मदर्शन चैनल पर देखा जा सकेगा। गिरजाघरों में दर्शन के लिए भक्त 26 दिसंबर से आ सकेंगे। इसमें भी इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि 250 से अधिक लोग एक बार में गिरजाघर में मौजूद न रहें।

रेड चर्च में सिर्फ 250 लोगों को ही प्रवेश मिलेगा

सेंट फ्रांसिस असिसि केथेदल (रेड चर्च) के फादर बीजू मैथ्यू के अनुसार क्रिसमस के दिन रेड चर्च में 250 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इन्हें भी पास के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। बुजुर्गों को चर्च में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रभु यीशु से भी कोरोना को खत्म करने की प्रार्थना ही प्रमुख रूप से की जाएगी। 25 को अन्य लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन 26 से 31 दिसंबर तक लोग चर्च में आकर दर्शन कर सकेंगे।

सेंट जोसफ चर्च में 125 को प्रवेश की अनुमति

सेंट जोसफ चर्च नंदानगर के फादर राज मणक्कम थॉमस के अनुसार हर साल 24 दिसंबर की रात 11ः30 बजे पूजा की शुरुआत होती थी, जो इस बार शाम 7 बजे से होगी। इसमें प्रमुख 125 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। 25 दिसंबर की सुबह 7 बजे और फिर साढ़े 8 बजे होने वाली पूजा में भी 125-125 भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इसमें इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि जो लोग 24 की शाम को होने वाली पूजा में शामिल होंगे, उन्हें 25 को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 25 दिसंबर की सुबह 10 बजे से चर्च बंद कर दिया जाएगा।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here