Loading...    
   


DAVV INDORE के स्टूडेंट्स के लिए Gmail अनिवार्य

इंदौर
। विभिन्न लॉ कोर्स की ऑनलाइन परीक्षा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने जनवरी के दूसरे सप्ताह में करवाना तय किया है। ऑनलाइन पेपर भेजने और गूगल एग्जाम रूम के लिए विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के ई-मेल की जानकारी बुलवा रहा है। कॉलेजों को यह जानकारी 31 दिसंबर तक देनी है। खास बात यह है कि परीक्षा के लिए जी-मेल का अकाउंट होना अनिवार्य है। 

अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा गूगल एग्जाम रूम के जरिए करवाई जाएगी इसलिए वेबसाइट पर सिर्फ जी-मेल वाले ई-मेल से ही ज्वाइन किया जा सकता है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआइ) के निर्देश पर विश्वविद्यालय एलएलबी, एलएलएम, बीएएलएलबी, बीकॉम एलएलबी, बीएससी एलएलबी की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन करवा रहा है। ये विश्वविद्यालय के इतिहास में पहला मौका है। 13 कॉलेजों के आठ हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। विश्वविद्यालय ने यह तय किया है कि मुख्य परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए मॉक टेस्ट पहले लिया जाए। 

परीक्षा विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार प्रज्जवल खरे का कहना है कि मॉक टेस्ट में भी परीक्षा को लेकर सारे मापदंड बरते जाएंगे। इसके लिए ई-मेल एड्रेस बुलाए जा रहे हैं। परीक्षा की तरह विद्यार्थियों को मॉक टेस्ट में पेपर दिया जाएगा और उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिका अपलोड करनी होगी। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से परीक्षा में आने वाली दिक्कतों का पहले ही समाधान निकाला जा सके। वे बताते हैं कि अभी ये तय नहीं है कि सारे विद्यार्थियों को मॉक टेस्ट से जोड़ा जाएगा या नहीं। इसके लिए कुलपति और रजिस्ट्रार से बातचीत के बाद फैसला लेंगे।

कॉलेजों की लेंगे मदद
ऑनलाइन परीक्षा के लिए सभी लॉ कॉलेजों की मदद ली जाएगी। मॉक टेस्ट पांच-छह जनवरी को करवाया जाएगा जबकि मुख्य ऑनलाइन परीक्षा 15-20 जनवरी के बीच शुरू होगी।
- डॉ. अशेष तिवारी, परीक्षा नियंत्रक, डीएवीवी

28 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here