Loading...    
   


OMG! चीनी कंपनी Xiaomi के नकली मोबाइल और एसेसरीज बाजार में - TECH NEWS

नई दिल्ली।
चीन की कंपनी Xiaomi के स्मार्टफोन को चीन का आईफोन कहा जाता है। एंड्रॉयड बेस्ट होने और कीमत कम होने के कारण भारत में Xiaomi के प्रोडक्ट के लिए काफी अच्छा बाजार है लेकिन अब खबर आ रही है कि बाजार में Xiaomi के नकली प्रोडक्ट धड़ल्ले से सप्लाई किए जा रहे हैं। Xiaomi के मुताबिक़ चेन्नई और बंगलुरू में Xiaomi के 33 लाख रुपये के नक़ली प्रोडक्ट्स ज़ब्त किए गए हैं। ये अक्टूबर से नवंबर के बीच मिले हैं।

इस मामले में आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि चेन्नई और बेंगलुरु के पॉपुलर स्मार्टफोन शोरूम पर Xiaomi के मोबाइल फोन और दूसरे उत्पादों की बिक्री हो रही थी। कंपनी की शिकायत पर लोकल पुलिस ने छापामार कार्रवाई की एवं 3300000 रुपए मूल्य के नकली प्रोडक्ट जप्त किए गए।

बताया जा रहा है कि Xiaomi के नक़ली प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए लोकल शॉप ऑनर्स और सप्लायर्स मिल कर काम करते हैं। ये बंगलुरू और चेन्नई बेस्ड हैं और काफ़ी समय से ये मार्केट में नक़ली शाओमी प्रोडक्ट्स सप्लाई कर रहे हैं। कंपनी ने बताया है कि 3000 शाओमी प्रोडक्ट्स में मोबाइल बैक केस, हेडफोन्स, पावर बैंक्स, चार्जर और इयरफोन्स शामिल थे जिन्हें पुलिस ने बरामद किया है।

कंपनी ने ये भी कहा है कि पुलिस द्वारा दोनों शहरों में की गई छापेमारी के दौरान कथित तौर पर 24.9 लाख और 8.4 लाख के नक़ली शाओमी प्रोडक्टस बेचने के आरोप में उन शॉप मालिकों को गिरफ्तार भी किया गया है।

Xiaomi के नक़ली प्रोडक्ट्स की पहचान कैसे करें

चूँकि भारत में Xiaomi के प्रोडक्ट्स खूब बिकते हैं। अगर आप भी ख़रीदारी करते हैं तो आप ये चेक कर सकते हैं कि प्रोडक्टस असली हैं या नक़ली। Mi powerbanks और ऑडियो प्रोडक्ट्स को पहचानने के लिए प्रोडक्ट्स का सिक्योरिटी कोड को कंपनी की वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। ओरिजनल पैकेजिंग चेक करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। लोगो और बारकोड चेक करें और ज़रूरत पड़ने पर आप कस्टमर केयर को भी कॉल कर सकते हैं। पैकेजिंग क्वॉलिटी में फ़र्क़ देखने को मिलेगा और बॉक्स भी थोड़ा अलग होते हैं।

23 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here