Loading...    
   


राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई - MP NEWS

भोपाल
। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 13 दिसंबर को होने वाली है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी 23 नवंबर तक नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं। अभी तक आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर तक थी। इस परीक्षा के लिए अब तक प्रदेश भर से 29 हजार 756 विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। 

इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी संयुक्त संचालकों व जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि अपने-अपने जिले से अधिक से अधिक आवेदन पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। इस परीक्षा में हर साल करीब 1 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। इस बार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एनटीएसई के आयोजन के लिए पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इस परीक्षा के आयोजन के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। विद्यार्थियों की संख्या के लिए निर्देश दिए गए हैं कि राज्य शिक्षा केंद्र की वेबसाइट से जिलेवार एवं ब्लॉकवार विद्यार्थियों के आंकड़े लिए जाएं। 

इस परीक्षा में 10वीं कक्षा में अध्यनरत विद्यार्थी शामिल होते हैं। मंडल द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि केंद्रों के निर्धारण में यह सुनिश्चित किया जाए कि जिला मुख्यालयों पर 3 और ब्लाक लेवल पर 1 परीक्षा केंद्र रिजर्व में रखे जाएं। साथ ही पिछले साल की तुलना में अधिक केंद्र बनाए जाएं, जिससे परीक्षा के दौरान सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन हो सके।

दो चरणों में होती है परीक्षा
यह परीक्षा दो चरणों में होती है। पहले चरण में राज्य स्तरीय परीक्षा होती है, जबकि दूसरे चरण में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है, जिसे शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद(एनसीईआरटी) कराता है। इस परीक्षा में चयन होने के बाद देश भर से 2 हजार विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं। 11वीं व 12वीं कक्षा में 1250 रुपये प्रतिमाह , यूजी व पीजी कक्षाओं के लिए 2 हजार प्रतिमाह की छात्रवृति दी जाती है। इसके बाद पीएचडी के लिए यूजीसी के नियमों के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाती है। इस परीक्षा में हर साल प्रदेश से करीब 1 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं।

17 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here