Loading...    
   


मध्यप्रदेश प्राइमरी और मिडिल स्कूल के कोर्स में संशोधन - MP NEWS

भोपाल
। स्कूल शिक्षा विभाग पहली से आठवीं तक की कक्षाओं तक के कोर्स में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत अब इन विद्यार्थियों के कोर्स में प्रोजेक्ट शामिल किए जाएंगे। यह प्रोजेक्ट विद्यार्थी अपने घर से बनाकर स्कूल में जमा करा सकते हैं। 

लॉकडाउन के कारण नया फैसला 

लॉकडाउन के कारण लगातार स्कूल नहीं लगने के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है। प्रोजेक्ट बनाकर स्कूल में जमा कराने पर विद्यार्थियों को नंबर दिए जाएंगे, जो उनकी वार्षिक परीक्षा के नंबरों में शामिल किए जाएंगे।

कक्षा 1 से लेकर 8 तक के कोर्स को सरल किया

इस तरह कक्षा 1 से लेकर 8 तक के कोर्स को सरल किया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों को पास होने में परेशानी ना हो और वह अपने घर में रहते हुए शैक्षणिक गतिविधियों में संलग्न रहें। राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त लोकेश जाटव ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस की जानकारी भेजी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वी, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए सिलेबस की जानकारी जिलों में शिक्षा विभाग को भेज दी है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, सामाजिक विज्ञान, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान की पुस्तकों को शामिल किया गया है। भाषाओं में विशिष्ट और सामान्य का प्रावधान भी खत्म कर दिया गया है।

17 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here