Loading...    
   


मध्यप्रदेश: बीमार कर्मचारी की चुनाव ड्यूटी लगा दी, हार्ट अटैक, मौत - MP NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव 2020 के लिए मंदसौर में हृदय रोगी कर्मचारी श्री सुधीर जोशी को पोलिंग पार्टी का सदस्य बना दिया। मौसम परिवर्तन के समय हृदय रोगियों के लिए हमेशा खतरनाक होते हैं, ड्यूटी के दौरान श्री सुधीर जोशी को हार्ट अटैक आया और उनका निधन हो गया।

मौत के बाद नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध कराने की बात

स्वर्गीय सुधीर जोशी शासकीय महाविद्यालय में अकाउंटेंट के पद पर पदस्थ थे। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने बताया की निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदान कर्मी के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि 15 लाख उपलब्ध करवाई जाएगी। निर्वाचन आयोग ने व्यवस्था दी है कि निर्वाचन कार्य में लगे अगर किसी मतदान कर्मी की मौत होती है तो शासन उन्हें 15 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करवाएगा। इसके अलावा नियमानुसार अन्य शासकीय लाभ भी दिए जाएंगे।

नियमानुसार बीमार कर्मचारियों की फील्ड ड्यूटी नहीं लगा सकते

भारत के श्रम कानून एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा  कई बार जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार शारीरिक रूप से सक्षम एवं बीमार कर्मचारियों की फील्ड ड्यूटी नहीं लगाई जा सकती। यदि प्राधिकृत अधिकारी के पास इस बात का विश्वास करने के लिए पर्याप्त कारण होते हैं कि कर्मचारी उसकी उम्र से ज्यादा बीमार रहता है और नियमित रूप से कार्य करने में सक्षम है तो उसे अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जा सकती है परंतु किसी भी स्थिति में उसे ड्यूटी के लिए फील्ड में नहीं भेजा जा सकता। 

02 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here