Loading...    
   


JABALPUR NEWS TODAY'S: HEADLINES, LATEST HINDI NEWS 3rd NOVEMBER 2020 / जबलपुर: आज के महत्वपूर्ण समाचार - MP NEWS

स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने के चक्कर में नगर निगम नगर निगम की कार्रवाई थम गई

प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को जैसे - सब्जी -भाजी ,चाट, पान का ठेला लगाने वाले सड़क फुटपाथ पर रेहड़ी वालों को, आत्मनिर्भर बनाने की योजना शुरू हुई, परंतु इसकी आड़ में नगर निगम ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई ही बंद कर दी। करीब 3 माह से से अतिक्रमण की कार्रवाई बंद होने के कारण फुटपाथ से लेकर सड़क तक कच्चे-पक्के कब्जे हो गए। 

बिजली कंपनी के लाइनमैन की लाइफ बचाने के लिए इंजीनियर शरद बिसेन ने पॉकेट सेंसर बनाया

अक्सर सुनने में आता है कि बिजली सुधारते समय लाइनमैन को करंट लगा व उसकी मौत हो गई। ऐसे हादसों को रोकने के लिए बिजली विभाग के इंजीनियर ने स्मार्ट पॉकेट सेंसर बनाया है, जो हाई वोल्टेज लाइन पर काम करने से पहले ही चेतावनी दे देगा कि लाइन पर करंट है या नहीं। यह जानकारी लाइन को छुए बिना ही पता चल जाएगी। यह उपकरण लाइनमैन को मुफ्त दिए जाएंगे। मंडला में पदस्थ कार्यपालन अभियंता श्री शरद बिसेन ने इस उपकरण को इजाद किया है व इसका निर्माण आइकॉन ऑटोमेशन के राजजेव अग्रवाल कर रहे हैं। 

शिक्षा विभाग तय नहीं कर पा रहा कि अर्धवार्षिक परीक्षा कैसे लें

कोरोना संक्रमण के चलते हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों में इस वर्ष तिमाही परीक्षा नहीं हो सकी और अब अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। स्कूल शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के चलते 9 वी से 12 वीं तक के स्कूल तो खुले लेकिन उन्हें विद्यार्थियों की संख्या नगण्य ही रही। पिछले दिनों कॉलेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर ओपन बुक एग्जाम की प्रक्रिया हुई थी। जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने भी इस पर विचार किया था परंतु अब नवंबर शुरू हो गया है परंतु शिक्षा विभाग व शिक्षक इस संबंध में कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

कमरे में ही चल रही है यादव कॉलोनी पुलिस चौकी

शहर में स्थित यादव कॉलोनी पुलिस चौकी के हालात यह हैं कि यहां पुलिस बल को बैठने तक की भी जगह नहीं है। इस चौकी के निर्माण के लिए 5 माह पहले लाखों रुपए स्वीकृत हुए हैं लेकिन अब तक चौकी के लिए स्थान नहीं मिल पाया है। यदि यही स्थिति रही तो स्वीकृत राशि जल्द ही वापस हो जाएगी।

करवा चौथ जैसे त्यौहार भी अकेले ही मनाए हैं

एक सैनिक का सबसे पहला धर्म और कर्तव्य होता है देश सेवा व देश के लिए समर्पण की भावना। उसके लिए परिवार दूसरे नंबर पर ही आता है। सैनिकों की पत्नियों का कहना है कि उन्होंने करवा चौथ जैसे त्यौहार भी अकेले ही मनाए हैं पहले तो वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी नहीं होती थी।

अब सब इंजीनियर भी करेंगे जल कर की वसूली

नगर निगम कमिश्नर श्री अनूप सिंह ने नगर निगम जल विभाग के कार्यपालन यंत्री (सब इंजीनियर) की अब घर-घर दस्तक देकर जलकर वसूलने में ड्यूटी लगा दी है। साथ ही अब वे नल कनेक्शन की भी जांच करेंगे। यदि कनेक्शन अवैध पाए गए तो उसे काटने की कार्रवाई भी तत्काल की जाएगी। निर्णय टैक्स वसूली के कारण लिया गया है।

कोरोना संक्रमण मामले में हाईकोर्ट राज्य शासन पर ₹10000 का जुर्माना ठोका

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में होटल गुलजार में अमाची परिवार के शादी समारोह की वजह से कोरोना संक्रमण फैलने की सुनवाई हुई। कार्यवाहक न्यायाधीश संजय यादव व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगल पीठ ने सबूत नष्ट किए जाने के सिलसिले में राज्य शासन का जवाब नदारद रहने के रवैए को आड़े हाथों लिया है। इसी के साथ ₹10000 का जुर्माना(कॉस्ट) ठोक दिया। आगामी सुनवाई तक जवाब पेश करने के सख्त निर्देश भी दिए। 1 दिसंबर को मामला फिर से सुना जाएगा। जनहित याचिकाकर्ता जबलपुर निवासी अखिलेश चंद्र त्रिपाठी की ओर से अधिवक्ता पंकज दुबे ने पक्ष रखा। 

नया आशियाना तैयार से भी मेहमान बनकर गेस्ट हाउस में दिन काट रहे हैं प्रोफेसर

पत्रकारिता विभाग के प्रोफेसर धीरेंद्र पाठक जिनके घर 30 अक्टूबर को आग लग गई थी व उनका घर पूरी तरह आग की चपेट में आ गया था। इस समय रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस में परिवार सहित मेहमानों की तरह दिन काटने पर मजबूर है। प्रोफेसर ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत नए 8 मकानों में से एक का आवंटन करने की मांग की थी। फाइल कुलपति से कुल सचिव तक होती हुई यंत्री विभाग तक पहुंच चुकी है लेकिन 3 दिन से इस पर कोई फैसला नहीं हो सका।

साइबेरियन क्रेन का भारत आगमन

भारत देश की सुंदरता को यूं ही महान नहीं कहा जाता। यह वह देश है जहां ऋतुऔं की बहार है। यहां इंसान ही नहीं बल्कि पक्षी भी प्रकृति के मनोरम दृश्य को देखने आते हैं। शरद ऋतु के आगमन के साथ ही साइबेरियन क्रेन ने भी भारत की भूमि पर अपने कदम रख दिए हैं।

ठंड के साथ बढ़ने लगा वायु प्रदूषण का खतरा

अब ठंड बढ़ने के साथ वायु प्रदूषण का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना काल में वायु प्रदूषण कोरोना वायरस का वाहक बन सकता है साथ ही विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि जो लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं, वे दीपावली पर दीपक व आतिशबाजी चलाते समय विशेष सावधानी रखें।

03 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here