Loading...    
   


MP BOARD: 10-12th परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन एवं शुल्क संबंधी गाइडलाइन जारी - MP NEWS

भोपाल।
माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश द्वारा 10वीं हाई स्कूल एवं बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदन एवं परीक्षा फीस के संबंध में नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। MPBSE - Madhya Pradesh Board of Secondary Education मैनेजमेंट का कहना है कि नई गाइडलाइन से स्टूडेंट्स को सुविधा होगी और बैंक द्वारा लिया जाने वाला अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

एमपी बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यदि कोई बैंक किसी प्रकार का शुल्क लगाता है तो माशिमं की हेल्पलाइन नंबर पर सूचना देकर उसका समाधान कराया जा सकेगा। सभी स्कूलों को यूजर नेम व पासवर्ड दिया जाएगा, जिसे वे किसी दूसरे स्कूलों को शेयर नहीं करेंगे। माशिमं की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर विद्यार्थी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए 900 रुपये परीक्षा शुल्क देकर 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद एक से 31 दिसंबर तक 2000 रुपये और एक से 31 जनवरी 2021 तक 5000 रुपये व परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र से एक माह पूर्व तक 10 हजार रुपये विलंब शुल्क देकर आवेदन कर सकते हैं। ज्ञात हो कि हर साल 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

माशिमं की वेबसाइट mpbse.nic.in पर लॉगइन करने पर स्कूल को परीक्षा आवेदन पत्र भरने का विकल्प उपलब्ध होगा। परीक्षा फार्म के चिन्ह पर क्लिक करने पर संबंधित स्कूल द्वारा नामांकित सभी विद्यार्थियों की जानकारी कक्षावार दिखने लगेगी। संबंधित स्कूल प्रत्येक विद्यार्थी के हिंदी व अंग्रेजी में नाम, जन्म तिथि, फोटो एवं परीक्षा के विषय आदि में परिवर्तन करना होगा तो प्राचार्य के पासवर्ड से संशोधन कर सकेंगे।

03 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here