Loading...    
   


BHOPAL NEWS TODAY: LATEST HINDI Live / भोपाल: आज के महत्वपूर्ण समाचार

भोपाल, भारत देश में मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी है और भोपाल जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। भोपाल को राजा भोज की नगरी तथा 'झीलों की नगरी' कहा जाता है क्योंकि यहाँ कई छोटे-बड़े ताल हैं। पढ़िए मुख्य समाचार:-

भोपाल में धरतेरस की यातायात व्यवस्था 

इन इलाकों में वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा

जनकपुरी, जुमेराती, घोड़ा नक्कास चौराहा, हनुमानगंज, आजाद मार्केट

यहां पार्किंग कर सकते हैं: 

करोंद, डीआईजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, शाहजहांनाबाद से आने वाले वाहन भोपाल टॉकीज चौराहे के बाल विहार ग्राउंड में पार्क होंगे।
भारत टॉकीज की ओर से आने वाले सभी वाहन सेंट्रल लाइब्रेरी मैदान में पार्क होंगे।
संगम टॉकीज से सब्जी मंडी आने वाले वाहन सब्जी मंडी के खाली प्रांगण में पार्क होंगे।

भोपाल में हाट बाजार/मेला

दीपोत्सव, गौहर महल, दोपहर 12 बजे
दीपोत्सव, भोपाल हाट, दोपहर 2 बजे
पर्पल मेला, 10 नंबर स्मार्ट पार्किंग, 3 बजे


भोपाल में रेजिडेंशियल प्लॉट पर कमर्शियल एक्टिविटीज पर कलेक्टर के निर्देश

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने कहा कई क्षेत्रों में आवासीय भूमि पर व्यवसायिक गतिविधियां हो रही हैं इस संबंध में सभी व्यापारियों को इस सम्बन्ध में जानकारी दें और बताए कि व्यवसायिक डायवर्सन के बाद ही व्यवसाय गतिविधियां कर सकते हैं। इसके लिए बकायदा प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही सुनिश्चित करें और डायवर्सन की राशि जमा करायें। 

भोपाल में फर्टिलाइजर्स की अधिकतम कीमत निर्धारित, रबी 2021 के लिए

भोपाल। जिला प्रबंधक म.प्र. राज्य सहकारी विपणन संघ भोपाल ने बताया है कि संघ ने रबी 2020-21 के लिए उर्वरक समन्वय समिति की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार डीएपी, एनपीके (12.32.16) एवं एनपीके (10.26.26) दरें निर्धारित कर दी गई है। रबी 2021 के लिए उर्वरको की निर्धारित की गई दरों के अंतर्गत डीएपी 1200 रूपये प्रति बोरी 50 किलोग्राम, एनपीके (12.32.16) 1175 रूपये एवं एनपीके (10.26.26) 1165 रूपये प्रति बोरी 50 किलोग्राम निश्चित की गई है।

भवन एवं निर्माण श्रमिक रजिस्ट्रेशन कराएं, सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा

भोपाल। भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में पंजीयन से छूटे श्रमिकों के पंजीयन के लिये 2 अक्टूबर से 2 जनवरी तक 3 माह का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। भोपाल में अब तक मात्र 140 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने आयुक्त नगर निगम, सीईओ जनपद पंचायत और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को अभियान के दौरान मिशन मोड में वंचित श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा ऐसे पंजीकृत श्रमिक, जिनकी वैद्यता हाल में समाप्त हो रही है, उनका भी पात्रतानुसार पंजीयन नवीनीकरण कराने के निर्देश दिये गये हैं।

13 नवम्बर को पांचवाँ राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाएगा

भोपाल। पांचवाँ राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस धन्वन्तरि जयंती के अवसर पर 13 नवम्बर को मनाया जायेगा। इस बार पांचवे राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस की थीम आयुर्वेद फॉर कोविड-19 पेन्डेमिक रखी गई है और इसी थीम पर आधारित 13 नवम्बर तक कोविड-19 से बचाव और नियंत्रण के लिये जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

शालाओं की ट्विनिंग कार्यक्रम की रणनीति तैयार कर जानकारी भेजने के दिए निर्देश

भोपाल। शाला सिद्धी “हमारी शाला ऐसी हो“ कार्यक्रम अंतर्गत चयनित शालाओं को अन्य शालाओं के साथ ट्विनिंग के लिए विकसित करने के निर्देश जारी किए गए थे। सत्र 2020-21 में शालाओं की ट्विनिंग संबंधी गतिविधियों के संचालन के लिए जिले के नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय तथा जिले में श्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले निजी विद्यालयों को भी शालाओं की ट्विनिंग कार्यक्रम में शामिल किया जाना है। ये सभी शालाएं मेंटर शालाओं के रूप में मान्य की जा सकती है। लास्ट डेट 25 नवंबर है। 

भोपाल में 200 करोड़ राजस्व वसूली के मामले पेंडिंग, कुर्की के आदेश

भोपाल। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने टीएल बैठक में सभी एसडीएम और तहसीलदार को निर्देश दिए हैं कि डायवर्सन और भू-फाटक और अन्य वसूली की राशि समय पर जमा कराएं। बड़े डिफाल्टर के प्रकरण की सूची बनाकर वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। जिले में 200 करोड़ से अधिक की वसूली प्रकरण लंबित हैं। सभी एसडीएम और तहसीलदार प्रक्रिया के बाद कुर्की की कार्यवाही शुरू करें। बड़े डिफाल्टर की सूची बनाएं और उनका बकाया डायवर्सन शुल्क पूरा जमा कराया जाए।

भोपाल में लीज रेंट भूमि संबंधी प्रकरणों की समीक्षा

भोपाल। कलेक्टर कार्यालय में आयोजित टीएल बैठक में नामांतरण प्रकरण, लीज रेंट भूमि संबंधी प्रकरणों की समीक्षा की गई जिसमें कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले में 870 से अधिक लीज नवीनीकरण लंबित है। इनको समय पर नवीनीकरण कराएं और यदि कोई फ्री होल्ड करना चाह रहा है उसके लिए भी राशि जमा कर कार्यवाही करें। 

सीएम शिवराज सिंह तुलसी मानस प्रतिष्ठान की प्रबंध-कारिणी की बैठक में शामिल

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित मानस भवन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तुलसी मानस प्रतिष्ठान की प्रबंध-कारिणी की बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि तुलसी मानस प्रतिष्ठान द्वारा मानस भवन परिसर में एक ऐसे केन्द्र का विकास सराहनीय है जो राजधानी में एक विशिष्ट दर्शनीय श्रीराम सांस्कृतिक और पुरातात्विक संग्रहालय के साथ ही धर्म और आध्यात्म में रूचि रखने वालों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। बैठक में शिक्षा मंत्री एवं प्रतिष्ठान के उपाध्यक्ष इंदर सिंह परमार भी उपस्थित थे।

भोपाल एक्सप्रेस में LHB कोच लगेंगे, स्पीड बढ़ेगी, एक्सीडेंट में नुक्सान नहीं होगा

जन शताब्दी, हमसफर व भोपाल एक्सप्रेस को जर्मनी की लिंक हॉफमैन बोश (एलएचबी) टेक्नोलॉजी के कोच के रैक से चलाया जाएगा। इससे ट्रेनों की औसत स्पीड 110 से बढ़कर 130 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। इसकी खासियत यह है कि यह कोच दुर्घटना के समय एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते, जिससे यात्रियों को बहुत कम नुकसान होता है। इस वजह से यह आईसीएफ के मुकाबले सुरक्षित माने जाते हैं।

12 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here