Loading...    
   


BHOPAL NEWS TODAY: HINDI LATEST NEWS 11th NOVEMBER 2020 / भोपाल: आज के महत्वपूर्ण समाचार

मिष्ठान विक्रेता मिठाइयों पर 'बेस्ट बिफोर' जरूर लिखें

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री डी.के.वर्मा ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत जिला भोपाल के समस्त राजस्व क्षेत्रांतर्गत आने वाले समस्त मिष्ठान विक्रेताओं से अपील की है कि वह अपने प्रतिष्ठान में विक्रय के लिए प्रदर्शित समस्त मिष्ठान के सम्मुख उनके निर्मित दिनांक एवं बेस्ट बिफोर का अंकन अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें। 

भोपाल रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे पार्सल बुकिंग सुविधा

भोपाल। रेल प्रशासन माल परिवहन के साथ पार्सल परिवहन से रेलवे आय बढ़ाने की काेशिश कर रहा है। इसी कारण भोपाल समेत मंडल के इटारसी, भोपाल एवं बीना स्टेशन पर 24 घंटे पार्सल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। रेल यात्रियों के अलावा पार्सल व्यापारी अब इन स्टेशनों पर 24 घंटे में किसी भी समय अपने पार्सल बुक करा सकते हैं। अभी तक पार्सल बुकिंग के लिए सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का समय तय था।

भोपाल में स्थानीय अवकाश

भोपाल। राज्य शासन द्वारा पूर्व में जारी आदेश अनुसार 13 नवम्बर 2020 को दीपावली (दक्षिण भारतीय) पर भोपाल जिले के लिए स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। स्थानीय अवकाश में भोपाल जिले में संचालित सभी शासकीय कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।

बैरागढ़ में रास्ता जाम, सड़क पर लगीं हैं दुकानें

संत हिरदाराम नगर के चंचल चौराहे मिनी मार्केट, संत हिरदाराम शॉपिंग कॉम्पलेक्स व शिव मंदिर गोल चक्रा, कालका चौक एवं आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में फुटकर दुकानें है। इस बार पीएनबी चौराहे पर भी बड़ी संख्या ने अस्थाई दुकान लगाई गई हैं। यहां त्‍योहारी खरीदी चल रही है। भीड़ बढ़ने के कारण पार्किंग की दिक्कत हो गई है। खरीदारी करने वालों को वाहन खड़े करने की जगह नहीं मिल रही है, इस कारण बार-बार जाम की स्थिति पैदा हो रही है। 

भोपाल में प्याज के दाम घटे, खुले बाजार में 30 रुपए किलो बिका

भोपाल। त्योहारों के बीच लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है। बीते तीन दिन में प्याज के थोक भाव लुढ़क गए हैं। भोपाल की करोंद मंडी में औसत प्‍याज के थोक भाव 25 रुपये किलो तक आ गए हैं, जो बाजार में आकर 30 से 40 रुपये किलो बिक रहा है। 

तड़का रेस्टारेंट अयोध्या बाईपास में अवैध मदिरापान, लाइसेंस निरस्त 

भोपाल कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने करोंद स्थित तड़का रेस्टारेंट में अवैध मदिरापान के कारण म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 36 (ए) (बी) के तह कार्यवाही करते हुए रेस्टारेंट का लायसेंस निरस्तीकरण के आदेश दिये हैं। म.प्र. आबकारी अधिनियम, 1915 की धारा 36(ए) (बी) के तहत प्रकरण कायम किये गये हैं। 

हमीदिया और टीबी अस्पताल कोविड सेंटर में 536 बेड खाली

भोपाल। अधीक्षक हमीदिया चिकित्सालय डॉ. आई.डी. चौरसिया ने बताया है कि मंगलवार 10 नवंबर को शाम की स्थिति में हमीदिया चिकित्सालय और टीबी अस्पताल में 536 बेड रिक्त थे। हमीदिया अस्पताल के कोविड केयर सेंटर के 150 आईसीयू  बेड में से 30 भरे हुए हैं जबकि 120 आईसीयू बेड रिक्त हैं। इसी तरह 400 एचडीयू बेड में से 23 भरे और 377 बेड रिक्त है। ऑक्सीजन सुविधायुक्त 10 में से 10 बेड रिक्त हैं। आक्सीजन सुविधा रहित सामान्य बेड 40 में से 11 भरे और 29 बेड रिक्त हैं। 

हस्तशिल्प दीपोत्सव मेले भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर और सागर में

भोपाल। प्रबंध संचालक म.प्र. हस्तशिल्प विकास निगम श्री राजीव शर्मा ने बताया है कि मध्यप्रदेश में हस्तशिल्प विकास निगम द्वारा सोशल मीडिया पर मृगनयनी उत्पादों की बिक्री बढ़ाने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर "लोकल फॉर दीवाली" को साझा किया है। उल्लेखनीय है कि HSVN द्वारा दीपोत्सव मेले भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर और सागर में आयोजित किये जा रहे हैं, जहाँ कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मप्र हस्तशिल्पी और बुनकर अपने उत्पादों को बेच रहे हैं। 

भोपाल में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कहां संपर्क करें

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्री आशीष वशिष्ठ ने बताया कि जिले में अभी लगभग 5 लाख आयुष्मान कार्ड ही बने हैं। पात्र हितग्राही अपना आयुष्मान कार्ड लोक सेवा केंद्र, कलेक्टर कार्यालय के समीप, लोक सेवा केंद्र थाना कोलार के पास, लोक सेवा केंद्र टीटी नगर 12 दफ्तर जवाहर चौक एवं लोक अदालत सेवा केंद्र बैरसिया अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बैरसिया, वार्ड स्तर पर वार्ड कार्यालय एवं पंचायत स्तर पर सर्व सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाकर भी 30 रूपये के शुल्क के साथ बनवा सकते हैं। 

दीपावली के अवसर पर भोपाल में पटाखे ना चलाएं: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी श्री एसएन द्विवेदी ने बताया कि कोरोना पीडितों को सब से अधिक परेशानी सांस फूलने की होती है। आम नागरिकों से अपील की है कि इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए यह संकल्प लें कि दीपावली पर पटाखें नहीं छोड़ेंगे। होम क्वारंटीन रह रहें मरीजों के लिए यह जहरीली गैस बहुत घातक होगी। कोशिश करें कि कम से कम इस बार जहरीलें धुएं की वजह से किसी भाई-बहन की जान जोखिम में न आए। 

11 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here