7 जिलों के कलेक्टरों से मुख्यमंत्री नाराज, गृह मंत्री ने पटाखों पर से प्रतिबंध हटाया - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उन 7 जिलों के कलेक्टरों से नाराज हैं जिन्होंने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के आदेशानुसार अपने-अपने क्षेत्रों में दीपावली पर पटाखों के लिए प्रतिबंध के आदेश जारी किए हैं। भोपाल-इंदौर सहित 7 जिलों के कलेक्टरों ने NGT के आदेशानुसार पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है और ग्रीन पटाखे जिससे प्रदूषण नहीं होता, चलाने के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है।

कलेक्टरों को अलग से आदेश जारी करने की जरूरत नहीं: सीएम शिवराज सिंह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ जिलों के कलेक्टरों द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध एवं ग्रीन आतिशबाजी के लिए समय सीमा तय करने और बंदिशें लगाने का आदेश जारी करने पर आपत्ति जताई है। शिवराज ने कहा कि इसके लिए कलेक्टरों को अलग से आदेश जारी करने की जरूरत नहीं है। असल में, एनजीटी के आदेश के आधार पर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, रायसेन समेत कई जिलों के कलेक्टरों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया और ऐसी आतिशबाजी जिससे प्रदूषण नहीं होता (ग्रीन पटाखे) चलाने के लिए भी समय सीमा निर्धारित कर दी थी। इसके लिए धारा-144 के अंतर्गत आदेश भी जारी किए गए थे।

दीपावली पर देसी पटाखे चलाएं: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

इसके बाद, सीएम शिवराज ने शुक्रवार को संभागायुक्त और कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पटाखों के लिए समय निर्धारित करने के आदेशों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि दीवाली पर विदेशी और चीनी पटाखे नहीं चलेंगे। देशी पटाखे चलाएं। साल भर में दीवाली एक बार ही आती है। कोरोना की गाइडलाइन के अनुसार दिवाली मनाई जाए। उन्होंने कहा कि पटाखा के संबंध में अलग-अलग जिले के कलेक्टर अलग-अलग आदेश जारी कर रहे हैं। इसकी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर दिवाली के मेले को प्रतिबंधित न करें। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मेले की तैयारियां, व्यवस्था बनाएं।

दीपावली के पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं: गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा

बता दें कि भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गुरुवार को आदेश जारी कर भोपाल में पटाखे फोड़ने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया था, जिसे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 24 घंटे में ही पलट दिया है। उन्होंने कहा कि पटाखा फोड़ने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, खूब धूमधाम से दिवाली मनाइए, ये अपना त्योहार है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !