सोशल मीडिया : डाटा का बीज और नफरत की फसल - Pratidin

14 अक्तूबर को भारत में सोशल मीडिया की स्थिति पर लिखे गये “प्रतिदिन” की समाज में व्यापक प्रतिक्रिया हुई |कई  संदेश विभिन्न माध्यमों से आये | कुछ पक्ष और कुछ विपक्ष में | सबका अपना नजरिया होता है | अब उससे थोडा और आगे ......!

सोशल मीडिया किसी देश के हालात को किस हद तक और कितनी तेजी से बिगाड़ सकता है, इसे समझना हो, तो हमें इथियोपिया के हालात पर गौर करना होगा। थोड़े समय पहले तक इस पूर्वी अफ्रीकी देश के हालात इतने अच्छे दिख रहे थे कि पूरा अफ्रीका में एक नई उम्मीद  बांध रहा था और तो और, इस देश के प्रधानमंत्री अबी अहमद को विश्व शांति के लिए नोबेल पुरस्कार भी दिया गया था। पुरस्कार तो खैर उन्हें मिल गया, लेकिन कुछ ही महीनों के भीतर चारों तरफ से घिरे इस देश से शांति गायब होने लगी। जब इथियोपिया के लोकप्रिय गायक और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता हचलू हंडेसा की हत्या हुई, तो उसके बाद हिंसा का जो दौर शुरू हुआ, वह विश्व में मिसाल बन गया | इस देश में न जाने कितने दंगे और न जाने कितने सामूहिक हत्याकांड हो चुके हैं, अनगिनत इमारतें जलाकर राख कर दी गई हैं और यह तांडव रुकने का नाम नहीं ले रहा।

 हम वहां की विभाजक जातीय रेखाओं और उनके आधार पर चलने वाली राजनीति को इसका दोषी ठहरा सकते हैं। लेकिन, सच यह भी है कि ये विभाजक रेखाएं वहां हमेशा से ही थीं, लेकिन जैसी और जितनी हिंसा अब हो रही है, उतनी पिछले कई दशकों में वहां देखने को नहीं मिली। इस बार जो चीज उत्प्रेरक का काम कर रही है, वह है सोशल मीडिया   की मौजूदगी। कई विशेषज्ञों  और डाटा वैज्ञानिकों ने तमाम उदाहरणों के साथ बताया है कि वहां का पूरा सोशल मीडिया नफरत फैलाने वाले भाषणों और हिंसा भड़काने वाली सामग्रियों से भरा पड़ा है। तमाम शिकायतों के बावजूद ये सामग्रियां वहां से हटाई नहीं गई हैं। कहा जाता है कि इसे बढ़ावा देने में इथियोपिया की सरकार बड़ी भूमिका निभा रही है। यह मुमकिन है, क्योंकि इस हिंसा में सरकार भी एक पक्ष है और इस सबका सबसे बड़ा राजनीतिक फायदा भी उसी को मिल रहा है। लेकिन ऐसा नहीं लगता कि सोशल मीडिया चलाने वाली कंपनियों का इस हिंसा और नफरत से कोई सीधा हित सध रहा है, फिर भी वे इसे रोकने के लिए कदम क्यों नहीं उठा रही हैं?

हमारे यहां भी यही हो रहा है, फेसबुक से नफरत फैलाने वाली सामग्री हटाने में आना-कानी की जाती है । ऐसा क्यों होता है कि सोशल मीडिया चलाने वाली कंपनियां नफरत फैलाने वाली सामग्री हटाने को आसानी से तैयार नहीं होतीं? भले ही वे हर समय सद्भाव की कितनी भी बातें करती रहें।

इसका एक कारण तो अच्छी और बुरी चीजों पर हमारा अलग-अलग ढंग से प्रतिक्रिया करना है, यानी जब हमें सोशल मीडिया पर कोई अच्छी चीज, सुभाषित या प्यार बढ़ाने वाली पोस्ट दिखती है, तो हम उसे पसंद करते हैं, और कई बार लाइक के बटन को भी दबा देते हैं। ज्यादा अच्छी लग जाए, तो उसे फॉरवर्ड भी कर देते हैं और फिर भूल जाते हैं। ऐसी पोस्ट बहुत ज्यादा हो जाएं, तो हम उन्हें नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं। इसके विपरीत जब कोई नफरत फैलाने वाली पोस्ट दिखती है, तब हमारी प्रतिक्रिया ऐसी नहीं होती। तब हमारी प्रतिक्रिया बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि हम उस नफरत के किस तरफ खडे़ हैं? अगर वह हमारी धारणा से मेल खाती है, तब हम उसे लाइक तो करते ही हैं, उसे बढ़-चढ़कर फॉरवर्ड भी करते हैं, दूसरों को भेजते भी हैं, उन्हें दिखाते भी हैं। उसका इस्तेमाल विपरीत विचारधारा वालों को चिढ़ाने के लिए भी करते हैं। अगर वह नफरती पोस्ट हमें नापसंद होती है, तो हम उस पर तीखी प्रतिक्रिया भी देते हैं। हम उस पर जो भी प्रतिक्रिया दें, आगे उस पर और प्रतिक्रिया होती है, फिर यह सिलसिला लंबा चलता है। अच्छी पोस्ट को हम भले ही कुछ समय बाद नजरअंदाज करने लगते हों, लेकिन नफरत सोशल मीडिया पर हमारी सक्रियता को बढ़ाती है।

लगता है सोशल मीडिया के व्यापार का मन्त्र “नफरत जितनी ज्यादा होती है, उतना ही ट्रैफिक जेनरेट होगा । जितना ट्रैफिक जेनरेट होगा, उतना ही ज्यादा डाटा जेनरेट होगा ।“ सब जानते हैं  सोशल मीडिया का सारा कारोबार अंतत: डाटा का ही कारोबार है, इसलिए जितना ज्यादा डाटा तैयार होता है, उतना ही अधिक मुनाफा  बढ़ेगा । सीधे शब्दों में   जिसे हम नफरत कहते हैं, सोशल मीडिया के कारोबार में कमाई का वह सबसे अच्छा साधन है। इसीलिए जब नफरत फैलाने वाली पोस्ट को हटाने की बात आती है, तब सोशल मीडिया चलाने वाली कंपनियां या तो आना-कानी करती हैं या फिर बहाने तलाशती हैं। 

यह नफरत कुछ वैसी ही है, जैसे हमारी नदियों में लंबे समय से प्रदूषण। जब तक नदियों का तंत्र, उसके जीव-जंतु, उसके आस-पास के जंगल इसे साफ करने में सक्षम थे किया, लेकिन जब से बड़ी-बड़ी फैक्टरियों ने नदियों को प्रदूषित करना शुरू किया, उन्हें साफ करना किसी के लिए संभव नहीं रहा। यही अब हमारे समाज और राजनीति की वही दुर्गति बहुत हद तक सोशल मीडिया कर रहा है। दुनिया प्रदूषण से मुक्ति के रास्ते तलाश रही है, लेकिन सोशल मीडिया के मामले में ऐसी चिंता अभी नहीं दिखाई दे रही। कम से कम भारत में तो नहीं, यहाँ तो पक्ष-प्रतिपक्ष ने नफरत वाया सोशल मीडिया को प्रमुख शस्त्र बना रखा है  |
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !