Loading...    
   


जॉब में टॉप परफॉर्मेंस के लिए जरूरी है ब्रेक मैनेजमेंट, यहां सीखिए - MOTIVATIONAL ARTICLE IN HINDI

शक्ति रावत।
कोरोनाकाल में हमारे काम करने की तरीके पूरी तरह से बदल गए हैं, ऐसे में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कल्चर में काम कर रहे हैं, हालांकि जो लोग पहले से वर्क-ब्रेक मैनेजमेंट को जानते हैं, वे तो ठीक हैं, लेकिन घर से काम करने के दौरान ज्यादातर लोगों को काम के दौरान ब्रेक लेने के मामले में परेशानी आ रही है। क्योंकि इस मामले में बड़ा सवाल यह है, कि आपको दिन में कितने ब्रेक काम के दौरान लेने चाहिये। 

यह वैज्ञानिक तथ्य है कि, लगातार बिना ब्रेक काम करने से थकान के साथ ही फोकस में भी कमी होती है, जो आपके लिए नुकसान दायक है, तो आईये यहां बात करते हैं, वर्क-ब्रेक मैनेजमेंट के कुछ सफल फार्मूलों की आपको जो भी पंसद आए चुन लीजिये।

90 मिनिट ब्रेक का फार्मूला

इसको अपनाने वाले लोग 90 मिनिट लगातार काम करने के बाद एक लंबा ब्रेक लेते हैं, इस दौरान वे खुद को रिलेक्स करते हैं, करीब 30 मिनिट के ब्रेक के दौरान वे खुद को फिर काम करने के लिए तैयार कर लेते हैं। इससे थकान दूर करने और फोकस बढ़ाने में मदद मिलती है। यह फार्मूला वैज्ञानिक शोध पर आधारित है, जो यह बताता है कि, इंसान का शरीर बिना ब्रेक लिये लगातार 90 मिनिट तक काम कर सकता है, लेकिन इसके बाद शरीर को ब्रेक की जरूरत होती है।

ब्रेक के लिए 50-10 फार्मूला, सबसे लोकप्रिय 
अगर 90 मिनिट का समय आपको ज्यादा लगता है, तो दूसरा फार्मूला 50-10 का है। इसके तहत आप 50 मिनिट लगातार काम करने के बाद 10 मिनिट का ब्रेक लेते हैं। दस मिनिट रिलैक्स होने के बाद आप फिर अगले 50 मिनिट के लिए काम करने को तैयार हो जाते हैं। ज्यादातर लोग इस फार्मले को कारगर मानते हैं, यह लोकप्रिय है।

ब्रेक के लिए 25-5 फार्मूला

इसके तहत आप 25-25 मिनिट के टाइम स्लॉट में काम कर सकते हैं, और हर 25 मिनिट के बाद एक 5 मिनिट का ब्रेक लेते हैं। इसें दिन में चार से पांच बार दोहराकर 25 से 30 मिनिट के ब्रेक में फोकस के साथ ज्यादा देर तक काम किया जा सकता है, और शारीरिक और मानसिक थकावट कम होती है।

ब्रेक के लिए 52-17 फार्मूला ज्यादा प्रोडेक्टिव कर्मचारियों के लिए

यह फार्मूला ज्यादा प्रोडेक्टिव कर्मचारियों के लिए है। इसमें 52 मिनिट काम करने के बाद 17 मिनिट का लंबा ब्रेक लोग लेते हैं, इस दौरान कोई काम नहीं करते और खुद को रिलेक्स करते हैं, इस फार्मूले के जरिये भी आप बेहतर फोकस के साथ काम करते हुए, खुद को स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं।

ब्रेक के दौरान क्या करें

वर्क-ब्रेक  के दौरान खुद को पूरी तरह रिलेक्स करें। इस दौरान संगीत सुनना, आंखे बंद करके शांंति से बैठना या घर में ही कुछ देर टहलने, गार्डन की हरियाली या गमलों के पेड़ों और फूलों को देखने जैसी चीजें करें, ब्रेक के दौरान कोई भी काम ना करें। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट कोच हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here