Loading...    
   


BANK- जनधन से लेकर कॉरपोरेट अकाउंट तक हर खाते पर चार्ज बढ़ाए - NATIONAL NEWS

सरकार ने नियम बनाया है कि कोई भी व्यक्ति ₹50000 से ज्यादा नगद घर में नहीं रख सकता, उसे बैंक में जमा कराने होंगे। बैंक ने नियम बना दिया कि यदि कोई व्यक्ति अपने खाते में पैसे जमा कराएगा या निकालेगा तो उससे चार्ज वसूला जाएगा। फिर चाहे वह गरीब नागरिकों का जनधन खाता हो या फिर कारपोरेट अकाउंट। आरबीआई ने ब्याज दरें पहले से ही कम कर दी थी। 1 नवंबर से नई चार्ज भी लगने वाले हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने घोषणा कर दी, शेष बैंक भी करने वाले हैं

बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक इस पर जल्द ही फैसला लेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाते, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट खाते से पैसे जमा और निकालने के अलग व बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए हैं। अगले माह से ग्राहक लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपये देने होंगे। 

क्या बचत खाते पर भी बैंक द्वारा चार्ज वसूला जाएगा

बचत खाते की बात करें, तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे। 

वरिष्ठ नागरिक और गरीब नागरिकों को क्या छूट मिलेगी

इतना ही नहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बैंकों ने कोई राहत नहीं दी है। जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है। उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपये देना होंगे।

दुकानदारों को सीसी लिमिट एवं ओवरड्राफ्ट पर कितना चार्ज लगेगा

✔ सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खाताधारक अगर प्रतिदिन एक लाख रुपये तक जमा करते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क होगी। लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक आपसे पैसे वसूलेंगे। 
✔ ऐसे खाताधारकों के एक लाख से ज्यादा जमा करने पर एक हजार रुपये पर एक रुपये चार्ज देना होगा। इसके लिए न्यूनतम व अधिकतम सीमा क्रमश: 50 रुपये और 20 हजार रुपये है।
✔ अगर सीसी, चालू व ओवरड्राफ्ट खातों से एक महीने में तीन बार पैसे निकाले जाते हैं, तो ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। 
✔ चौथी बार निकासी पर प्रत्येक विड्रॉल पर 150 रुपये का शुल्क लगेगा।

बचत खातों पर कितना चार्ज वसूला जाएगा

✔ बचत खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा निशुल्क रहेगा।
✔ हालांकि चौथी बार से खाताधारकों को प्रत्येक बार पैसे जमा करने पर 40 रुपये देने होंगे।
✔ निकासी की बात करें, तो प्रत्येक माह में तीन बार खाते से पैसा निकालने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
✔ लेकिन चौथी बार से ग्राहकों को हर बार 100 रुपये का भुगतान करना अनिवार्य होगा।

फोलियो चार्ज भी वसूलते हैं बैंक

फोलियो चार्ज के नाम पर बैंकों को मोटी कमाई होती है। लेजर फोलियो के लिए बैंक 200 रुपये प्रति पेज वसूलते हैं। लेजर फोलियो किसी भी तरह के लोन पर सीसी या ओडी पर वसूला जाता है।

29 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here