Loading...    
   


बारिश के मौसम में खाद्य पदार्थों से बदबू क्यों आने लगती है / #सरलSCIENCE

श्रीमती शैली शर्मा
। आपने अक्सर महसूस किया होगा, बारिश के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थों से बदबू आने लगती है, उनका स्वाद भी खराब हो जाता है जबकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन पर बरसात का कोई असर नहीं होता। आइए पता लगाते हैं किस तरह के खाद्य पदार्थ बारिश के मौसम में प्रभावित होते हैं, उनका टेस्ट और स्मेल बदल जाती है। 

वर्षा के मौसम में जिन खाद्य पदार्थों का स्वाद एवं महक बदलती है वह वसायुक्त तथा तेलीय खाद्य पदार्थ होते हैं। वर्षा काल में उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रखा जा सकता। विज्ञान की भाषा में इस घटना को विकृतगंधिता (Raincidity/foul smell) कहते हैं, जिसका अर्थ है गंध का खराब हो जाना।

साधारणतया इसे कैसे रोका जा सकता है? 

बरसात में इस प्रकार के तेल एवं वसा युक्त खाद्य पदार्थों को रखने के लिए हवा बंद डिब्बों (airtight containers) का उपयोग किया जाना चाहिए।

विज्ञान की भाषा में जानते हैं कि इसे कैसे रोका जा सकता है?

चूँकि तेल एवं वसा युक्त खाद्य पदार्थ उपचयित (इसका अर्थ है आक्सीजन की मात्रा बढ़ना ) होकर अपना गन्ध और स्वाद बदल लेते हैं। इस कारण इसमें प्रति ऑक्सीकारक (Anti oxidents) मिलाया जाता है जो ऑक्सीजन को हटा देता है, जिससे यह ऑक्सीजन से क्रिया नहीं कर पाते और और विकृतगंधित नहीं हो पाते।

उदाहरण -बाजार में मिलने वाले चिप्स के पैकेट तथा अन्य खाद्य पदार्थों में ऑक्सीजन को हटाकर नाइट्रोजन गैस भरी जाती है जिससे उपचयन की क्रिया ना हो सके। इस कारण बाजार में बिकने वाले चिप्स तथा अन्य खाद्य पदार्थ विकृतगंधित होने से बच जाते हैं।

नाइट्रोजन गैस भरने का कारण? 

नाइट्रोजन गैस, ऑक्सीजन से कम क्रियाशील होती है इस कारण पदार्थों से क्रिया नहीं करती और चिप्स के पैकेट के अंदर निर्वात ((vaccum) निर्मित हो जाता है। 
😇😇 कया आप जानते हैं गाड़ी ,साइकिल के टायर  आदि में कौन सी हवा भरी जाती है?!! 😇😇
लेखक श्रीमती शैली शर्मा मध्यप्रदेश के विदिशा में साइंस की टीचर हैं। (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here