Loading...    
   


क्या इलेक्ट्रिक फ्यूज में वही वायर लगता है जो सप्लाई में लगा होता है, यहां पढ़िए / GK IN HINDI

अपने घरों में या जहां भी इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग किया जाता है वहां आपने अक्सर 'फ्यूज' लगे हुए देखे होंगे। आप यह भी जानते हैं कि इलेक्ट्रिक सप्लाई में लगा फ्यूज एक चौकीदार की तरह काम करता है, यह वोल्टेज फ्लकचुएशन की कंडीशन में सुसाइड कर लेता है और आपके घर में मौजूद तमाम इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अकाल मृत्यु से बचाता है। शॉर्ट सर्किट होने पर भी फ्यूज पलक झपकते ही आत्महत्या कर लेता है और आपकी एवं आपके परिवार की जिंदगी बच जाती है। ज्यादातर लोग फ्यूज वायर जल जाने पर इलेक्ट्रिक सप्लाई में लगे वायर का एक टुकड़ा निकालकर लगा देते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि यह तरीका सही है या नहीं।

सबसे पहले फ्यूज का परिचय

fuse एक उच्च प्रतिरोध ( High Resistance) तथा निम्न गलनांक (Low Melting point) का तार होता है, जो विद्युत सर्किट के बीच में लगाया जाता है। जब उच्च दाब (High voltage) का विद्युत प्रवाह होता है तो यह खुद गल कर टूट जाता है। जिसके कारण बाकी के उपकरणों जैसे- TV, coolar, Refrigrator, A.C. आदि को नुकसान नहीं होता। 😇तो फ्यूज का चले जाना या उड़ जाना एक अच्छा संकेत है कि हम अपनी विद्युत धारा को  अधिक खतरा उत्पन्न होने के पहले ही सुधार सकते हैं। 

फ्यूज वायर किस धातु से बना होता है, क्या इलेक्ट्रिक वायर का टुकड़ा लगा सकते हैं

अच्छे फ्यूज का तार तांबे तथा टिन की मिश्र धातु का बना होता है। यहां सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि फ्यूज वायर की लंबाई और मोटाई इलेक्ट्रिक लाइन की वोल्टेज परमिशन पर निर्भर करती है। यदि आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो सच मानिए फ्यूज भी आपका ध्यान नहीं रखेगा। कई लोग फ्यूज वायर जल जाने पर इलेक्ट्रिक सप्लाई से पतले से वायर का टुकड़ा निकालकर लगा देते हैं। यह 100% जुगाड़ है और इलेक्ट्रिक सप्लाई में फ्यूज के नाम पर की गई जुगाड़ जानलेवा हो सकती है। सही बचाव के लिए यह आवश्यक है कि सही मान का फ्यूज इस्तेमाल किया जाए।
लेखक श्रीमती शैली शर्मा मध्यप्रदेश के विदिशा में साइंस की टीचर हैं। (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here