क्या आपको सुरक्षा के लिए दूसरे पर हमला करने का हक है, पढिए कानून क्या कहता है / ASK IPC

Can i do violence or attack for my safety (Right to self defense)

वैसे तो भारत के लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है परंतु यदि कोई व्यक्ति आप पर हमला करता है और उस हमले को रोकने या उससे बचने का कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है तो भारतीय दंड संहिता आपको यह अनुमति देती है कि आप हमलावर को रोकने के लिए बल प्रयोग करें। हमलावर को नियंत्रित करने की कोशिश में यदि हमलावर की मृत्यु भी हो जाती है तब भी भारत का कानून आपको हत्यारा मानकर दंडित नहीं करेगा। पढ़िए IPC कि वह धारा जिसके बारे में जानना भारत के हर नागरिक के लिए सबसे जरूरी है, क्योंकि यदि आम नागरिक अपने इस अधिकार के विषय में जान गया तो समाज से आदतन अपराधियों की संख्या कम होते देर नहीं लगेगी।

प्राइवेट प्रतिरक्षा का अधिकार / आत्मरक्षा का अधिकार / (Right of Private Defence)

प्राइवेट प्रतिरक्षा मतलब निजी सुरक्षा का अधिकार का अधिकार भारतीय दण्ड संहिता में जोड़ने का उद्देश्य यह है कि सरकार या पुलिस प्रशासन सभी जगह लोगों की सहायता नहीं कर सकती है। इसलिए लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी या रक्षा उनको स्वयं करनी है। व्यक्ति उतनी ही शक्ति का प्रयोग किसी सामने वाले पर कर सकता है जितनी ताकत का इस्तेमाल उस पर किया जा रहा है। 

भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा 96 की परिभाषा:-

भारतीय दण्ड संहिता की धारा 96 सिर्फ निजी या प्राइवेट सुरक्षा के अधिकारो एवं नियमों की बात करती है। जैसे कि धारा 96 के अनुसार अगर कोई व्यक्ति आप पर अचानक जानलेवा हमला करता है तब आप हमला करने वाले उस व्यक्ति पर उतना ही हमला करने का अधिकार है, जितनी शक्ति (ताकत) का इस्तेमाल वो आप पर कर रहा है। अगर उतनी शक्ति (ताकत) के कारण कोई व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब यह  अपराध नहीं होगा। 

नियम के अनुसार आप पर कोई व्यक्ति अचानक हमला करता है तब आप अपनी रक्षा के लिए उस व्यक्ति रोक सकते हैं। अगर आपकी निजी संपत्ति या निजी कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहा है तब भी आप उस व्यक्ति को नुकसान करने से रोक सकते हैं। ओर उतने ही बल का प्रयोग कर सकते हैं जितने बल का प्रयोग नुकसान पहुंचने वाला व्यक्ति आप पर कर रहा है।

*उधारानुसार:-* मुन्ना नामक व्यक्ति मोहन पर अचानक हमला करता है, यह हमला जानलेवा होता है। मोहन भी मुन्ना को देख कर उतनी ही शक्ति (ताकत) से वार करता है लेकिन मुन्ना को मोहन द्वारा किया गया वार लग जाता है, और मुन्ना की मृत्यु हो जाती है। यहाँ पर मोहन द्वारा की गई हत्या अपराध नहीं होगी क्योंकि मोहन ने अपनी निजी सुरक्षा के लिए मुन्ना पर हमला किया था।
बी. आर. अहिरवार (पत्रकार एवं लॉ छात्र होशंगाबाद) 9827737665 | (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

कानूनी जानकारी से संबंधित 10 सबसे लोकप्रिय लेख

कोर्ट में गीता पर हाथ रखकर कसम क्यों खिलाते थे, रामायण पर क्यों नहीं है
सरकारी अधिकारी निर्दोष नागरिक को जबरन रोककर रखे तो IPC की किस धारा के तहत मामला दर्ज होगा
अधिकारी, कोर्ट में गलत जानकारी पेश कर दे तो विभागीय कार्रवाई होगी या FIR दर्ज होगी
क्या जमानत की शर्तों का उल्लंघन अपराध है, नई FIR दर्ज हो सकती है
एक व्यक्ति अपराध करे और दूसरा सिर्फ साथ रहे तो दूसरा अपराधी माना जाएगा या नहीं
रात के समय किसी के घर में चोरी छुपे घुसना किस धारा के तहत अपराध है
यदि कोई मर्जी के बिना घर में घुस आए तो क्या FIR दर्ज करवाई जा सकती है
धूम्रपान करने वालों के खिलाफ IPC की किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी
आम रास्ते में रुकावट पैदा करने वाले के खिलाफ किस धारा के तहत FIR दर्ज होती है
गर्भपात के दौरान यदि महिला की मृत्यु हो गई तो जेल कौन जाएगा डॉक्टर या पति
यदि जबरदस्ती नशे की हालत में अपराध हो जाए तो क्या सजा से माफी मिलेगी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !