Loading...    
   


मप्र कैबिनेट मीटिंग का आधिकारिक प्रतिवेदन | MP CABINET MEETING OFFICIAL REPORT 22 JULY 2020

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। मंत्रि-परिषद ने दिवंगत निरीक्षक श्री यशवंत पाल की पुत्री कु.फाल्गुनी पाल को विशेष प्रकरण मानकर उप निरीक्षक के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किये जाने तथा स्वं. निरीक्षक श्री देवेन्द्र कुमार चन्द्रवंशी की पत्नी श्रीमती सुषमा चन्द्रवंशी को विशेष प्रकरण मानकर उप निरीक्षक (विशेष शाखा) के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किये जाने का निर्णय लिया।

उद्यानिकी फसलों के लिए नवीन दिशा-निर्देशों को स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत उद्यानिकी फसलों के लिए मौसम आधारित फसल बीमा योजना को खरीफ 2020-21 से रबी 2022-23 की अवधि के लिए भारत सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी नवीन दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में क्रियान्वयन की स्वीकृति प्रदान की।

औद्योगिक इकाईयों को प्रोत्साहन

मंत्रि-परिषद ने उद्योग संवर्धन नीति 2014 के अन्तर्गत परिधान क्षेत्र में रूपये 25 करोड़ से अधिक पूंजी निवेश की विनिर्माण इकाईयों को मेगा स्तर की औद्योगिक इकाई मान्य किये जाने संबंधी संशोधन को स्वीकृति प्रदान की। उल्लेखनीय है कि विनिर्माण क्षेत्र की अन्य परियोजनाओं में यंत्र एवं संयत्र में रूपये 100 करोड से अधिक पूंजी, निवेश करने वाली इकाईयों को मेगा स्तर की औद्योगिक इकाई का दर्जा प्राप्त है।

मंत्रि-परिषद द्वारा उद्योग संवर्धन नीति, 2014 में संयंत्र एवं मशीनरी में रूपये 25 करोड़ के पूंजी निवेश की मेगा स्तर की निर्धारित विनिर्माण इकाईयों यथा: खाद्य प्रसंस्करण, जैव प्रौद्योगिकी, हर्बल व लघु वनोपज और आईटी परियोजनाओं मय परिधान क्षेत्र की विनिर्माण इकाईयों में 'विस्तार/डायवर्सिफिकेशन' अंतर्गत निवेश प्रोत्साहन सहायता का लाभ देने हेतू न्यूनतम पूंजी निवेश की सीमा रूपये 10 करोड़ के स्थान पर रूपये 5 करोड़ किये जाने का निर्णय लिया गया।

स्ट्रीट वेंडर्स के लिए स्टाम्प डयूटी में छूट

मंत्रि-परिषद ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना और राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्रारंभ ग्रामीण पथ व्यवसायी उत्थान योजना के अन्तर्गत बैंको से ऋण प्राप्त करने के लिये भारतीय स्टाम्प अधिनियम के अन्तर्गत लगने वाला स्टाम्प शुल्क अधिकतम रूपये 50 करने का निर्णय लिया।

विभाग अपनी प्राथमिकता बनाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों से बिंदुवार एजेंडे पर चर्चा की है। प्रभार के जिलों पर भी बात की गई है। विभाग के फैसलों पर पैनी नजर रखने और विभाग का मासिक, त्रैमासिक, छमाही और वार्षिक योजना बनाने के निर्देश दिए। आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए विभाग अपनी प्राथमिकता बनाएं, जिसकी झलक 15 अगस्त के मुख्यमंत्री के भाषण में नजर आ सके।

25 करोड़ तक की इकाइयों को मेगा इकाई में शामिल किया जाएगा

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को एक वर्ष के लिए अनुमति दी गई है। कैबिनेट ने तय किया है कि 25 करोड़ तक की इकाइयों को मेगा इकाई में शामिल किया जाएगा। इसमें फूड प्रोसेसिंग, बायोटेक आदि के अलावा बुनकर को भी शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में अपंजीकृत व्यवसायियों को 10 हजार तक का ऋण पर ब्याज का अनुदान सरकार द्वारा दिए जाने का अनुसमर्थन किया गया है। इसमें 200 प्रतिशत तक नवीन ऋण मिलेगा। इस योजना में 5 लाख पथ व्यवसायी लाभान्वित होंगे और प्रतिवर्ष 25 करोड़ रुपये का ऋण दिया जाएगा।

सफाई कर्मचारियों को सामान्य मृत्यु की स्थिति में बीमा 

सफाई कर्मचारियों को सामान्य मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये और दुर्घटना से मृत्यु होने की स्थिति में 1 लाख रुपये की बजाए 2 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाएगी।

प्रवासी मजदूरों के ​कल्याण और सहयोग के लिए आयोग

मप्र के प्रवासी मजदूरों के ​कल्याण और उन्हें सहयोग प्रदान करने के लिए आयोग का गठन किया जाएगा। आयोग में अध्यक्ष के अलावा दो सम्मानित सदस्य होंगे। कर्मचारियों के सर्जन के लिए भी अधिकारी दिया गया है। अध्यक्ष को 13 हजार रुपये का मानदेय और 20 हजार रुपये मकान किराया भत्ता दिया जाएगा।

फाल्गुनी पाल और सुषमा चंद्रवंशी को अनुकंपा नियुक्ति

उज्जैन की बिटिया फाल्गुनी पाल को उप-निरीक्षक पद पर और इंदौर की श्रीमति सुषमा चंद्रवंशी को भी अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी दी गई है।

कोरोना योद्धा कल्याण योजना

कोरोना योद्धा कल्याण योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 20 लोगों को 10 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। इस योजना का अनुसमर्थन कैबिनेट द्वारा किया गया है। इस योजना को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

गांवों के निवासियों को उनके मकान का स्वामित्व दिया जाएगा। सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है। अब गांव का हर किसान अपने घर का मालिक बन सकेगा।

22 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मिस्र देश की रानियां कभी बूढ़ी क्यों नहीं होती थी, क्या उनके पास कोई फार्मूला था
जब मोबाइल 100% चार्ज हो जाता है तो चार्जर ऑटोमेटिक ऑफ क्यों नहीं होता
पशुपालक किसानों के लिए KCC: 1.80 लाख का लोन, बिना गारंटी
क्या कर्मचारी के वेतनमान/पे स्केल में किसी भी प्रकार की घटोत्री की जा सकती है
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक केपी सिंह, डॉ नरोत्तम मिश्रा से मिले: कमलनाथ के किले में बड़ी दरार
मध्यप्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में लागू आरक्षण अधिनियम निष्प्रभावी है
ग्वालियर में बिजली बिल के लिए NGB प्रणाली शुरु
सूर्य की धूप से बाल सफेद हो जाते हैं तो फिर त्वचा काली क्यों पड़ जाती है
राजा मानसिंह ने CM का हेलीकॉप्टर तोड़ दिया था, पुलिस ने राजा को गोलियों से भून दिया था: 35 साल बाद कोर्ट का फैसला
नाबालिग नौकरानी को लेकर होटल में पहुंचा सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार
केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन की सूचना
मध्य प्रदेश कोरोना: 18 मौतें, एक्टिव केस 7000, कुल संक्रमित 24000 के पार
कांग्रेस विधायक जो एयर एंबुलेंस से रेफर किए गए थे कोरोना पॉजिटिव निकले


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here