Loading...    
   


BIKE में CC का फुल फॉर्म क्या होता है, 100cc-150cc का क्या मतलब होता है / GK IN HINDI

ऑफिशल लैंग्वेज में यदि बात करें तो 'सीसी' का मतलब होता है कार्बन कॉपी। सरकारी भाषा में इसे प्रतिलिपि भी कहते हैं। यानी किसी एक दस्तावेज की दूसरी कॉपी। अब प्रश्न यह है कि BIKE के मामले में CC का फुल फॉर्म क्या होता है। 100 सीसी की बाइक या 150 सीसी की बाइक का क्या मतलब होता है। कहीं ऐसा तो नहीं कि 100 सीसी का मतलब ओरिजिनल बाइक की 100वीं कॉपी। आइए जानने की कोशिश करते हैं:-

BIKE में CC का फुल फॉर्म क्या होता है


खेतान फाउंडेशन में एग्जीक्यूटिव श्री मोहन कुमार को बाइक राइडिंग का काफी शौक है। इसलिए उनके पास इसके बारे में जानकारियां भी काफी अच्छी है। मोहन बताते हैं कि सभी बाइक के अंदर internal Combustion engine (ऐसा इंजन जिसकी संचालन शक्ति उसके सिलिंडर में रहने वाली गैस के मिश्रण या भाप बने हुए तेल अथवा पैट्रोल और हवा के घर्षण से उपलब्‍ध होती है।) लगा होता है। इसे हिंदी में 'अंतर्दहन इंजन' कहते हैं। सारा खेल इंजन और पिस्टन के आकार पर निर्भर करता है। पिस्टन का जो घेरा है, जो गोलाई है, उसकी मापक इकाई को CC (Cubic centimetre) कहा जाता है। 

अब सरल शब्दों में समझिए 


हीरो स्प्लेंडर बाइक को तो सभी जानते हैं। यह भी सब जानते हैं कि स्प्लेंडर 110cc बाइक है क्योंकि इसके पिस्टन की गोलाई का आकार 97.2 घन सेंटीमीटर (Cubic centimetre) है। इसलिए इसे राउंड फिगर में 100cc कहा जाता है। किसी दूसरी बाइक में यदि उसके पिस्टन का आकार या फिर संख्या बदल जाती है तो उसकी सीसी में बदल जाती है। 4 पिस्टन वाली बाइक को 400 सीसी की बाइक कहा जाता है। कुल मिलाकर बाइक की कीमत उसके इंजन पर निर्भर करती है डिजाइन पर नहीं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here