Loading...    
   


MP BOARD 12th EXAM: परीक्षार्थियों को कोरोना से बचाने क्या किया है, पढ़िए / BHOPAL NEWS

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने उस सवाल का जवाब तलाश लिया है जिसे लेकर 12वीं की परीक्षा का सबसे ज्यादा विरोध किया जा रहा था। लोगों का सवाल था कि यदि परीक्षा कक्ष में एक भी पॉजिटिव छात्र रहा तो पूरा परीक्षा कक्षा कोरोनावायरस के खतरे में होगा। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन में हर परीक्षा केंद्र में आइसोलेशन रूम बनाने के आदेश दिए हैं। प्रत्येक परीक्षार्थी का थर्मल स्क्रीनिंग होगा। जितने भी छात्र कोरोना क्लीन नहीं मिलेंगे उन्हें आइसोलेशन रूम में पेपर देने के लिए बिठाया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि 12 की बोर्ड परीक्षा 9 से 16 जून तक चलेगी। भोपाल जिले में 97 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसमें एक परीक्षा केंद्र को बदला गया है। शहर के कोरोना वायरस के सबसे बड़े हाॅटस्पॉट जहांगीराबाद क्षेत्र के शासकीय कन्या उमा विद्यालय में परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए नया परीक्षा केंद्र शासकीय नूतन सुभाष उमा विद्यालय टीटी नगर में बनाया गया है। इस केंद्र पर 289 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षार्थियों को केन्द्र बदलने की जानकारी पहुंचा दी गई है।

भोपाल में मिला एक कोरोना पॉजिटिव छात्र

सक्सेना ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव छात्रों की ट्रेसिंग की जा रही है। पॉजिटिव छात्र परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। भोपाल के तलैया क्षेत्र में 12वीं के एक परीक्षार्थी के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली है। यह 22 मई से अस्पताल में भर्ती है। यह जानकारी मंडल काे भेजी जाएगी। 

परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी

कोरोना से बचाव के साधन और जरूरत पड़ने पर परीक्षार्थियों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र बदलने पर परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए मंडल संभागीय मुख्यालयों को 4-4 लाख और जिलों को 3-3 लाख का अतिरिक्त भुगतान करेेगा।

मनोवैज्ञानिक की मदद से भगाया जा रहा डर

जिला शिक्षा अधिकारी सक्सेना ने बताया कि परीक्षा में ड्यूटी करने के लिए भोपाल जिले के स्टाफ मेंबर में डर है। इसके लिए मनोवैज्ञानिक की मदद ली गई है। उन्हें कोरोना से बचाव के तरीकों के अलावा अन्य बातें बताई गई हैं। जिससे वे संतुष्ट हैं। 

दूसरे जिलों के 93 छात्रों के लिए भोपाल में बनाए 3 केंद्र

बाहरी जिलों के 93 छात्रों की परीक्षा के लिए भोपाल में 3 केंद्र बनाए हैं। मॉडल स्कूल टीटी नगर में 50, कमला नेहरू कन्या स्कूल टीटी नगर में 40 और शा. बैरसिया में 3 छात्र परीक्षा देंगे। प्रदेशभर में 9 हजार छात्रों ने केंद्र बदलने मंडल को आवेदन किया है। प्रदेशभर में 3500 परीक्षा केंद्र हैं। 12वीं की परीक्षा में 8.50 लाख छात्र शामिल होंगे। परीक्षा की समीक्षा को लेकर बुधवार को स्कूल विभाग की पीएस रश्मि अरुण शमी ने सभी डीईओ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की है। 

डीईओ को आवेदन कर केंद्र बदल सकते हैं छात्र

किसी भी छात्र या उसके परिवार के सदस्य को क्वारेंटाइन किया गया है या जो छात्र कोरोना पॉजिटिव हैं, उन्हें छोड़कर कंटेनमेंट क्षेत्र में रहने वाले अन्य सभी छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इन्हें मंडल द्वारा जारी प्रवेश पत्र के आधार पर बिना रोक-टोक के कंटेनमेंट एरिया से परीक्षा केंद्र तक आने-जाने की मंजूरी दी गई है। इस संबंध में सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा कोई छात्र अपने निवास स्थान पर नहीं है और वह अब भी वर्तमान लोकेशन पर स्थित किसी केंद्र पर परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो उसे जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन करना होगा। क्योंकि कई छात्र ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके थे। बाद में इसकी जानकारी मंडल को उपलब्ध कराई जाएगी।


04 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

छतरपुर में युवा कर्मचारी ने CMO की पत्नी को गोलियां मारीं, घटना के समय दोनों घर में अकेले थे
दुनिया में जब रेजर नहीं थे, लोग सेविंग कैसे करते थे
CBSE 12th EXAM NOTIFICATION जारी, यहां पढ़िए
SSC EXAM 2020 DATE घोषित, शेड्यूल जारी / SSC EXAM 2020 TIMETABLE
शिवलिंग गोल होते है, फिर आधी परिक्रमा क्यों करते हैं
सिंधिया के सवाल पर तोमर ने कहा: भाजपा किसी को पचाने में सक्षम है
राजेंद्र शुक्ला ने सोनू सूद के बहाने शिवराज सिंह के गाल पर तमाचा मारा
बर्फ ठंडी होती है, फिर उसमें से भाप क्यों निकलती है
मध्य प्रदेश के 16 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी
PNB सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए बुरी खबर
आम रास्ते में रुकावट पैदा करने वाले के खिलाफ किस धारा के तहत FIR दर्ज होती है
भोपाल में देह व्यापार अनलॉक, 5 लड़कियों के साथ सीहोर का किसान गिरफ्तार
जबलपुर में DTH की छतरी ने ली महिला की जान
जब खून लाल है तो नसों का रंग नीला क्यों होता है
धूम्रपान करने वालों के खिलाफ IPC की किस धारा के तहत FIR दर्ज होगी, क्या आप जानते हैं
भोपाल में लॉकडाउन 5.0 मिली छूट का परिणाम: 3 दिन में 145 नए कोरोना पॉजिटिव
दिवालिया बैंक में पैसा डूब जाता है तो क्या लिया गया LOAN भी नहीं चुकाना पड़ता
भारत के TOP-10 मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में शिवराज सिंह चौहान का नाम नहीं है
मध्य प्रदेश के कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी लोकेशन भेजें: उच्च शिक्षा विभाग


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here