Loading...    
   


GOOGLE CHROME UPDATE कर लीजिए, कई नए फीचर्स आ गए हैं

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन GOOGLE ने अपने ब्राउजर क्रोम में एक साथ कई नए फीचर अपडेट किए हैं। यह अपडेट गूगल क्रोम वर्जन 83 में मिलेगा। अपडेट के कारण ब्राउज़िंग तो थोड़ी और बढ़िया हो जाएगी लेकिन इसके 2 फीचर्स सबसे ज्यादा काम के साबित होंगे। सबसे पहला है TAB GROUP सपोर्ट यानी आप अपनी सारी TAB का एक ग्रुप बना सकते हैं और सिंगल क्लिक पर उसे ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल क्रोम ना केवल आपके पासवर्ड की चौकीदारी करेगा बल्कि यदि पासवर्ड लीक हुआ तो एक वफादार सहयोगी की तरह आपको इसकी सूचना भी देखा।

GOOGLE CHROME में अब TABS का GROUP बना सकते हैं, पढ़िए कैसे बनाएं

यह फीचर आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर ओपन की गई टैब्स का ग्रुप बनाने की सुविधा देता है। इसके जरिए आप ग्रुप में जोड़ी गई सभी टैब्स को बस एक क्लिक में ओपन कर सकते हो। फीचर का इस्तेमाल करने के लिए TAB HEADER पर राइट क्लिक करें। फिर Add to New Group ऑप्शन को चुनें।

incognito mode में पहले से ज्यादा प्रिवेसी

क्रोम ब्राउजर के लिए नया सेफ ब्राउजिंग मोड दिया गया है। इसके चलते फिशिंग, मैलवेयर और अन्य साइबर अटैक से बचना आसान होगा। इसके अलावा incognito mode में पहले से ज्यादा प्रिवेसी मिलेगी। क्रोम इनकॉग्निटो मोड में थर्ड-पार्टी कूकीज को ब्लॉक करने का ऑप्शन देगा। इसके कारण ऑनलाइन विज्ञापनदाता यूजर्स को इन कूकीज के जरिए ट्रैक नहीं कर पाएंगे।

पासवर्ड चोरी हुआ तो गूगल क्रोम बताएगा

गूगल क्रोम अब यूजर्स को बताएगा कि उनका पासवर्ड लीक तो नहीं हो गया है। इसके आलावा क्रोम अब बारकोड डिटेक्शन भी सपॉर्ट करेगा। यह तस्वीर में दिए गए बारकोड को डिटेक्ट करके उसे डीकोड करेगा।

आपकी ब्राउज़िंग को पहले से बेहतर बनाएगा

क्रोम के नए वर्जन में यूजर्स किसी भी साइट के लिए कूकीज को मैनेज और डिलीट कर पाएंगे। यह ब्राउंजिंग को पहले से बेहतर बनाएगा। इससे पहले यह फीचर Mozilla Firefox में भी आ चुका है। इन सभी फीचर्स के अलावा भी कंपनी ने डिवेलपर्स और यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स फेश किए हैं। 

GLLGE CHROME UPDATE करने के लिए क्या करें

अगर आपको भी गूगल क्रोम को अपडेट करना है तो ब्राउजर ओपन करके Menu में जाएं, फिर Help में जाएं, यहां About Google Chome ऑप्शन पर क्लिक करे लें। तो आइए जानते हैं नए अपडेट से गूगल क्रोम में क्या कुछ बदल जाएगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here