Loading...    
   


इनवर्टर एसी क्या होता है, पावर कट नहीं होता तो इसका क्या काम, पढ़िए | difference Inverter AC or non Inverter AC

What is Inverter AC, Is it better than traditional AC 


टेक्नोलॉजी में डेवलपमेंट लगातार होते रहते हैं। अब तक हमने दो तरह के AC देखे थे, पहला विंडो एसी और दूसरा स्प्लिट एसी। विशेषज्ञों ने हमें बताया था कि स्प्लिट एसी, विंडो एसी की तुलना में कम बिजली खर्च करता है परंतु अब वही विशेषज्ञ इनवर्टर एसी को प्रमोट कर रहे हैं। सवाल यह है कि जब हमारे यहां बिजली बार-बार कट होती ही नहीं तो फिर इनवर्टर एसी का क्या करेंगे। (what is the utility of Inverter AC when I have no power cut problem)

सबसे पहले ट्रेडिशनल एसी का वर्किंग कल्चर जानी है 

आपका AC विंडो हो या स्प्लिट, उसके काम करने का तरीका एक ही होता है। जिस तरह हमारे घर का रेफ्रिजरेटर काम करता है ठीक उसी तरह एयर कंडीशनर भी काम करता है। इसके अंदर एक कंप्रेसर होता है जो ठंडी हवा फेंकता है। जब आप अपने एयर कंडीशनर को ऑन करते हैं तो उसके कुछ सेकंड बाद कंप्रेसर ऑन होता है। कई बार आप उसकी आवाज सुन पाते हैं। कंप्रेसर तब तक ठंडी हवा छोड़ता रहता है जब तक की आपके द्वारा आर्डर किया हुआ रूम टेंपरेचर मैच ना कर जाए। जैसे ही रूम टेंपरेचर का टारगेट अचीव होता है, कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाता है। रूम टेंपरेचर जैसे ही ज्यादा होता है, कंप्रेसर फिर से ऑन हो जाता है। कंप्रेसर के बार-बार ऑन होने के कारण बिजली की ज्यादा खपत होती है। 

इनवर्टर एसी क्या करता है, क्या इनवर्टर एसी बिजली की खपत कम कर देता है 

अब बात करते हैं इनवर्टर एसी की। इसमें भी कंप्रेसर होता है। कंप्रेसर के लिए सेंसर भी होता है परंतु अंतर सिर्फ इतना है कि इनवर्टर एसी का कंप्रेसर कभी ऑफ नहीं होता। जैसे ही आपके रूम में टेंपरेचर का टारगेट अचीव होता है, कंप्रेसर स्लो हो जाता है। इस तरह वह लगातार रूम के टेंपरेचर को हाई होने से रोकता है यदि फिर भी रूम का टेंपरेचर हाई हो जाएगा तो कंप्रेसर फुल स्पीड में काम करने लगेगा। इस तरह हुआ बार-बार ऑन और ऑफ नहीं होता। यही कारण है कि इनवर्टर एसी का कंप्रेसर, ट्रेडिशनल इसी के कंप्रेसर से करीब आधी बिजली खर्च करता है।

इस नॉलेज ब्लॉग पोस्ट में आपको निम्नांकित सवालों की हिंदी में जवाब दिए गए
what is ac inverter?, 
What is the difference between inverter and non inverter air conditioner?,
What is the difference between Inverter AC or non Inverter AC,
How does an inverter AC work?, 
What is dual inverter AC?, 
How does inverter AC save power?,


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here