Loading...    
   


TERM INSURANCE पॉलिसी लेने से पहले ध्यान देने वाली 8 बातें | LIFE INSURANCE POLICY TIPS

अपनी लाइफ को कौन इंश्योर्ड नहीं करना चाहता। हर कोई चाहता है कि उसके जाने के बाद उसकी फैमिली को कम से कम फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स ना हो लेकिन कई बार लोग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करने में गड़बड़ी कर जाते हैं। आजकल समझदार लोग इन्वेस्टमेंट और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का अलग-अलग महत्व समझते हैं और इसीलिए टर्म इंश्योरेंस प्लान एक बार फिर तेजी से पसंद किए जा रहे हैं। 

सबसे पहले कंफर्म कर लें आपको TERM INSURANCE PLAN ही चाहिए

टर्म इंश्योरेंस प्लान (TERM INSURANCE PLAN) खरीदने से पहले, आपको ध्यान करना चाहिए कि क्या आपको वास्तव में टर्म पॉलिसी (TERM INSURANCE POLICY) की आवश्यकता है। केवल प्रीमियम की कम राशि के कारण ही टर्म पॉलिसी खरीदना ज़रूरी नही हो जाता। कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आपको अपने लिए एक उपयुक्त टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले विचार करना चाहिए। आप इन कारकों का विश्लेषण करके टर्म प्लान में निवेश के बारे में भी निर्णय ले सकते हैं। इन सभी मापदंडों को नीचे विस्तृत किया गया है। 

1. आपकी उम्र क्या है? | YOUR AGE

आप अपने 20, 30, 40, 50 या 60 के दशक में एक टर्म इंश्योरेंस प्लान आसानी से खरीद सकते हैं। एकमात्र अंतर यह है कि आप जितना जल्दी इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं उतना ही कम प्रीमियम होता है। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का पूरा फायदा उठाने के लिए हमेशा रिकमेंड किया जाता है कि आप अपनी जॉब लगते ही सबसे पहले टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद ले। 

2. आप कितना कमाते हैं और बचाते हैं? | YOUR INCOME AND SAVING 

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी देने से पहले कंपनी में देखना चाहती है कि आप कितना पैसा कमाते हैं और उसमें से कितनी सेविंग कर सकते हैं। आपकी सैलरी के अकॉर्डिंग आपको टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी मिल सकती है। कई बार बीमा कंपनियों के एजेंट आपको योग्यता से ज्यादा बड़ी इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप खुद ध्यान रखें ' अकॉर्डिंग टू रूल्स' आप किस पॉलिसी के योग्य हैं। 

3. कर लाभ | TAX BENEFIT 

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपको टैक्स छूट का लाभ भी दिलाती है। इसलिए यदि आप की सैलरी या वार्षिक कमाई इनकम टैक्स के दायरे में आती है तो फिर आपको अपने लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको कितनी टैक्स रिबेट मिल सकती है और आपको कौन सी पॉलिसी लेना बेहतर होगा। आपका टैक्स कंसलटेंट इस बारे में आपको उचित सलाह दे सकता है। 

4. आश्रित | DEPENDENCE 

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले आपके ऊपर आश्रित सदस्यों की संख्या काफी महत्व रखती है क्योंकि एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, पॉलिसी होल्डर्स के आश्रितों के लिए ही होती है। इसलिए लाइफ इंश्योरेंस कराने से पहले आश्रित सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी के फीचर फाइनल करें। 

5. आपके वित्तीय लक्ष्य क्या हैं? | FINANCIAL TARGET

टर्म प्लान आसानी के साथ वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकता है। आपने अपने परिवार के लिए कई लक्ष्य निर्धारित किए होंगे। कभी आपने सोचा है कि आपके निधन के बाद उनका क्या होगा? आप अभी भी टर्म इंश्योरेंस प्लान की मदद से उन्हें हासिल कर सकते हैं। 

6. परिवार की जरूरत | FAMILY BUDGET 

आप वित्तीय आवश्यकता के अनुसार बीमा राशि का चयन कर सकते हैं। जो दावा आप करना चाहते हैं, वह आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों के आधार पर भी तय किया जा सकता है। वे दावे को एकमुश्त या मासिक किस्त के रूप में लेना पसंद कर सकते हैं। आप उसी का विश्लेषण कर सकते हैं और उसके अनुसार टर्म पॉलिसी के बारे में योजना बना सकते हैं। 

7. क्या आपको किसी आश्वासित रिटर्न की आवश्यकता है? | ASSURED RETURN

आप टर्म इंश्योरेंस प्लान के माध्यम से कुछ सुनिश्चित रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ टर्म प्लान सर्वाइवल बेनिफिट्स देते हैं, जिन्हें आप पॉलिसी खत्म होने के बाद ले सकते हैं। यह आपको आय बचाने में मदद कर सकता है और आपको सुनिश्चित प्रतिफल दे सकता है जो भविष्य के खर्चों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। 

8. क्या आपको किसी भी प्रकार के एड-ऑन की आवश्यकता है? | AD ON

आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ राइडर्स का भी फायदा मिलता है। राइडर्स किसी भी प्रकार के अतिरिक्त जोखिम को कवर कर सकते हैं जो आप अनुमान लगाते हैं। आप नाममात्र अतिरिक्त लागत का भुगतान करके राइडर प्राप्त कर सकते हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here