स्लिप डिस्क का आधुनिक इलाज पिन्होल सर्जरी, slip disc treatment by pinhole surgery

नई दिल्ली। भारत में ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की शिकायत हो जाती है। उम्र के साथ कमर दर्द की शिकायत थी एक आम बात है। डॉक्टर का कहना है कि आधुनिक जीवनशैली के कारण कमर दर्द की परेशानी होती है। दर्दनाशक दवाएं और बेड रेस्ट जिसका परफेक्ट इलाज नहीं है लेकिन पिन होल सर्जरी से स्लिप डिस्क का इलाज किया जा सकता है। 

कमर दर्द/ स्लिप डिस्क क्या होता है

आप का कोई न कोई परिचित इससे परेशान अवश्य मिल जायेगा। आखिर यह कमर दर्द क्या है? और  इसके क्या-क्या कारण हैं? इसके उत्तर में नई दिल्ली स्थित वरिष्ठ न्यूरो एंड स्पाइन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डा. सतनाम सिंह छाबड़ा के अनुसार रीढ़ की हड्डी में प्रत्येक दो वर्टिब्रा के बीच में एक डिस्क होती है जो कि एक शॉक-अब्र्जावर का कार्य करती है। घिस जाने पर यह डिस्क बड़ी हो कर बाहर निकल आती है और इस कारण से कमर के निचले हिस्से में भंयकर दर्द होता है। यह दर्द दोनों पैरों में भी जा सकता है। आजकल अधिकतर लोगों (विशेषत: युवाओं) में डिस्क (कमर) दर्द की शिकायत एक आम बात हो गई है। 

कमर दर्द/ स्लिप डिस्क के कारण

डिस्क (कमर) दर्द का मुख्य कारण आजकल की अनियमित दिनचर्या है। डिस्क (कमर)दर्द आगे झुकने से, वजन उठाने से, झटका लगने से, गलत तरीके से उठने-बैठने व सोने से, व्यायाम के अभाव से एवं पेट आगे निकलने के कारण भी डिस्क (कमर)दर्द हो सकता है। वास्तव में मानव के रीढ़ की बनावट ही है जिसकी वजह से कि वह इस धरती पर राज कर रहा है।

कमर दर्द/ स्लिप डिस्क का इलाज

कमर दर्द का आज की तारीख में सबसे बेहतर इलाज है पिन होल सर्जरी। डा.सतनाम के अनुसार पहले मरीज को हफ्तों अस्पताल में रहना पड़ता था और महीनों आराम की सलाह दी जाती थी लेकिन नई उपलब्धियों के कारण अब डिस्क (कमर) दर्द का इलाज लेसर डिस्केटॉमी द्वारा सफलतापूर्वक किया जा सकता है। इस तकनीक द्वारा उन रोगियों का इलाज भी सफलतापूर्वक किया जा सकता है जिन्हें सामान्य इलाज से कोई राहत नहीं मिलती। 

पिन होल सर्जरी में कितना टाइम लगता है

सबसे बड़ी बात है कि यह पूरा ऑपरेशन केवल 15 मिनट में खत्म हो जाता है तथा उसी समय मरीज ऑपरेशन टेबल से उठकर अपने पैरों के बल ऑपरेशन रूम से बाहर आता है और अगले दिन अपने काम पर वापस लौट जाता है। यह ऑपरेशन जितनी जल्दी करा लिया जाए, परिणाम उतना ही अच्छा होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !