Loading...

MP TET- वर्ग 3 की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन शुरू

ग्वालियर। अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नि:शुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। इस नि:शुल्क प्रशिक्षण में प्रवेश के लिए पात्र आवेदक 10 फरवरी 2020 तक अपने आवेदन पत्र स्वयं या रजिस्टर्ड डाक से कार्यालयीन समय में प्राचार्य संभागीय अनुसूचित जाति परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र ग्वालियर शारदा विहार सिटी सेंटर में जमा कर सकते हैं। 

परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य ने बताया कि अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा के साथ-साथ एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग), बैंकिंग, रेलवे भर्ती बोर्ड तथा जीवन बीमा निगम आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदाय किया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान गणित, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, पर्यावरण, बाल विकास आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही कम्प्यूटर द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं का मॉक टेस्ट के साथ पुस्तकालय की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में प्रवेश लेने हेतु आवेदक मध्यप्रदेश का मूलनिवासी एवं अनुसूचित जाति, जनजाति का सदस्य हो। आवेदक की आयु आवेदन पत्र की अंतिम तिथि को 18 वर्ष से कम तथा 35 वर्ष से अधिक न हो और आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 6 लाख से अधिक न हो। आवेदक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता रखता हो तथा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। 

प्रशिक्षण हेतु चयन निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों के घटतेक्रम में मैरिट सूची के अनुसार किया जायेगा। पूर्व में किसी परीक्षा केन्द्र में प्रशिक्षण का लाभ न लिया हो। प्रशिक्षण के लिए केन्द्र में उपस्थित होने पर चयनित प्रशिक्षणार्थी को 500 रूपए की कौशन मनी के रूप में तथा अनुबंध पत्र के रूप में जमा करनी होगी जो प्रशिक्षण उपरांत वापस की जा सकेगी। आवेदक इस प्रशिक्षण के दौरान अन्य किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं ले सकेगा। आवेदक को प्रतियोगी परीक्षा का आवेदन कर प्रतियोगी परीक्षा में बैठना अनिवार्य होगा। आवेदन-पत्र के साथ आवेदक को परीक्षा का ऑनलाइन पंजीयन संलग्न करना अनिवार्य होगा।