MP BOARD: परीक्षा केंद्र की सभी खिड़कियों में जालियां, संवेदनशील में CCTV
       
        Loading...    
   

MP BOARD: परीक्षा केंद्र की सभी खिड़कियों में जालियां, संवेदनशील में CCTV

भोपाल। मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश जारी किए हैं कि हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के सभी परीक्षा केंद्रों की खिड़कियों में जालिया लगवा दी जाए जिससे नकल का आदान-प्रदान असंभव हो जाए। इसके अलावा संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। 

सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जाएं

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मार्च में ली जाने वाली हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की परीक्षाओं में इस बार ज्यादा सख्ती रहेगी। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। तैयारियों के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद जिले के सभी परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जा रहे हैं। जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। उनके प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वह ऐसे परीक्षा कक्ष, जिनकी खिड़कियां परीक्षा केंद्र के बाहर खुलती हैं, उनमें मच्छर जाली लगवाएं ताकि कोई भी बाहर से नकल फेंकने की कोशिश न कर पाए। जहां अभी कैमरे नहीं लगे हैं, वहां कैमरे लगवाए जाएं। 

बीआरसीसी व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन करेंगे

बीआरसीसी सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर, संस्था प्रमुख द्वारा की गई व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन करेंगे और प्रमाणीकरण सहित 5 फरवरी तक जिला शिक्षाधिकारी को भेजेंगे। निरीक्षण के दौरान यदि किसी परीक्षा केंद्र पर फर्नीचर की व्यवस्था सही नहीं लगती है या फर्नीचर कम लगता है तो बीआरसीसी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर फर्नीचर की पूर्ति के लिए कार्ययोजना बनाएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाएं 15 फरवरी तक पूर्ण कराने की जिम्मेदारी संबंधित बीईओ की होगी।