जबलपुरयों के लिए गुड न्यूज़: शहर में JCTSL की 200 नई बसें चलेंगी, 25 बाहर जाएंगी | MP NEWS
       
        Loading...    
   

जबलपुरयों के लिए गुड न्यूज़: शहर में JCTSL की 200 नई बसें चलेंगी, 25 बाहर जाएंगी | MP NEWS

जबलपुर। शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के मकसद से जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड (जेसीटीएसएल) शहर में 225 नई बसें चलवाएगा। इसमें 200 शहर में चलेंगी और 25 बसें सूत्र सेवा की तर्ज पर शहर के बाहर और दूसरे राज्यों तक भी जाएंगी। जेसीटीएसएल की संचालक मंडल की बैठक में 225 बसों का संचालन का अनुमोदन कर दिया गया है। 

हालांकि शहर के लोगों को नई बसों में सफर करने के लिए करीब दो साल तक का इंतजार करना होगा, क्योंकि जेसीटीएसएल अभी बसों को संचालन का टेंडर निकालेगा, ऑपरेटर तय करेगा और फिर बसों के हिसाब से डिपो बनाया जाएगा, तब कहीं जाकर बसों का संचालन शुरू हो पाएगा।

जबलपुर के लिए 2023 का विजन

ज्यादा से ज्यादा लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें और सड़क पर यातायात का दबाव कम हो। इसके लिए जेसीटीएसएल पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए विजन 2023 पर काम कर रहा है। जिसमें इलेक्ट्रिक ऑटो को बढ़ावा देने और पेट्रोल, डीजल ऑटो को परमिट और रूट के हिसाब से चलाने की तैयारी है। 

50 हजार लोग करते हैं सफर, कम पड़ रही मेट्रो

- शहर की सड़कों में 200 बसें उतारने के पीछे जेसीटीएसएल का तर्क है कि रोजाना करीब 50 हजार लोग सफर कर रहे हैं। वर्तमान में 86 मेट्रो बसें और तकरीबन 4 हजार ऑटो का संचालन किया जा रहा है। यात्रियों के हिसाब से मेट्रों बसें कम पड़ रही है। आने वाले दिनों में खराब हो चुकी मेट्रो बसें अलग कर दी जाएंगी।
- नए ऑटो को परमिट देना बंद कर दिया गया है। जो चल रहे हैं उनके भी परमिट, रूट तय किए जाएंगे। ऐसे में बसें बढ़ाना जरूरी हो गया है। इसके अलावा 25 बसें नागपुर, छिंदवाड़ा, छत्तीसगढ़, सागर सहित अन्य प्रांतों के लिए सूत्र सेवा की तरह चलाने से यात्रियों की परेशानी कम होगी।
------
संचालक मंडल की बैठक में 225 बसें चलाने का अनुमोदन हो गया है। इसमें 200 बसें शहर में और 25 अंतरशहरी मार्गों में चलाई जाएंगी। विजन 2023 के हिसाब से पब्लिक ट्रांसपोर्ट बेहतर किया जाएगा।
-सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल