आईएएस इंटरव्यू के दौरान क्या करें और क्या न करें | IAS INTERVIEW WHAT TO DO OR NOT DO

एके मिश्रा। आईएएस की परीक्षा से भी ज्यादा कठिन होता है इसका इंटरव्यू। उम्मीदवार कुछ गलतियों के कारण अक्सर इस चरण में नाकामयाब रहते हैं। हालांकि, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए ये चरण चुनौतीपूर्ण होने के साथ आवश्यक भी है। इंटरव्यू में आपकी पर्सनालिटी, कमुनिकेशन स्किल, चाल-ढ़ाल (बॉडी लैंगवेज) और फैसला लेने की काबिलियत के साथ कई और चीजों के आधार पर आपका चुनाव किया जाएगा। इसलिए इंटरव्यू में सफल होने के लिए इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना चाहिए। इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी कर लें और मॉक इंटरव्यू की मदद से अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं। आईए जानते हैं कि सिविल सेवा इंटरव्यू में सफल होने के लिए उसके दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए:

आईएएस इंटरव्यू के दौरान क्या करना चाहिए

सिविल सेवा परीक्षा के इस चरण में आने के बाद उम्मीवारों को कुछ नियमों का पालन करने की सख्त आवश्यकता होती है, जिससे वे इंटरव्यू में पैनल को इंप्रेस कर अपने इस सफर को उनके लिए यादगार बना सकें।

आईएएस इंटरव्यू आत्मविश्वास: 

सिविल सेवा का इंटरव्यू एक सामान्य इंटरव्यू से बहुत अलग होता है। इसमें उम्मीदवारों की पर्सनालिटी को टेस्ट किया जाता है। आपकी मंजिल तक पहुंचने के लिए यह एक आखरी चरण होता है, जाहिर है यह कितना मुश्किल होगा। पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू को पूरा कर इसे हमेशा के लिए यादगार बना दें। अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें और बिल्कुल भी डरें नहीं। इंटरव्यू ले रहे पैनल के साथ आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखें। यदि आप पैनल के साथ बात-चीत कर रहे होंगे तो वे यह समझ जाएंगे कि आप चर्चा में पूरी तरह से भाग ले रहे हैं।

आईएएस इंटरव्यू कम शब्दों में ज्यादा बोलें:

यूपीएससी का इंटरव्यू ले रहा पैनल एक ऐसे सख्स की तलाश कर रहा होता है जो आत्मविश्वास से भरे होने के साथ एक टीम प्लेयर भी हो। अपने जवाबों की मदद से उन्हें यह समझाने की कोशिश करें कि आप इस ओहदे को संभालने की पूरी काबिलियत रखते हैं। आपसे जो भी पूछा जाए, उसपर खुलकर अपने विचारों को रखें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक न बोलें। अपनी बात को ठोस तरीके से कम शब्दों में खत्म करने की कोशिश करें। साथ ही एक बात को बार-बार न दोहराएं। टॉपिक से संबंधित बात करें और एक दिल्चस्प जवाब देने की कोशिश करें, जिससे पैनल पूरे समय आपकी बात को ध्यान से सुनना पसंद करे।

आईएएस इंटरव्यू अपनी शानदार पर्सनालिटी को दर्शाएं

पैनल एक बुद्धिमान और स्मार्ट एडमिनिस्ट्रेटर की तलाश में होता है, इसलिए वे इसी की उम्मीद लगाते हैं कि आप कुछ बेहतरीन करने वाले हैं और हर सवाल का जवाब बहुत अच्छी तरह से देंगे। इस मौके का पूरा फायदा उठाएं और अपनी शानदार पर्सनालिटी को दिखाने में बिल्कुल झिझक न महसूस करें। कठिन सवालों से बिल्कुल भी परेशान न हों या आपा न खोएं और अपने विचारों को शांति व प्यार से रखें। उन्हें जताएं कि आप सभी की स्थिति को अच्छे से समझते हैं, आप लोगों को साथ लेकर चलने की काबिलियत रखते हैं और सही फैसले लेते हैं।

आईएएस इंटरव्यू के दौरान क्या नहीं करना चाहिए

सिविल सेवा परीक्षा के इस चरण में आने के बाद उम्मीवारों को कुछ नियमों का पालन करने की सख्त आवश्यकता होती है, जिससे वे इंटरव्यू में पैनल को इंप्रेस कर अपने इस सफर को उनके लिए यादगार बना सकें।

आईएएस इंटरव्यू हड़बड़ाएं नहीं: 

आप जहां पहुंच गए हैं, वहां तक पहुंचने का सपना लाखों लोग देखते हैं। इसलिए इस बात को सोचकर खुद का सम्मान करें और स्थिति को देखकर हड़बड़ाएं नहीं बल्कि उसका डटकर सामना करें। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने विचारों को व्यक्त करें। अगर किसी बात पर आपके विचार पैनल के विचारों से मेल नहीं खाते हैं तो एक लंबी सांस भरें और शांत होकर अपने विचारों को आगे रखें। यदि आप गलत साबित हो जाते हैं तो उसके बाद न ही खबराएं और न ही परेशान हों। कम से कम आप अपनी बात को कहने का साहस रखते हैं।

आईएएस इंटरव्यू अत्यधिक आत्मविश्वास (ओवर कॉन्फिडेंस) असफलता का कारण: 

पैनल अपने क्षेत्र में एक लंबा अनुभव रखता है इसलिए उनके सामने ओवर कॉन्फिडेंट होने की गलती बिल्कुल न करें। अपने विचारों को आराम से व्यक्त करें लेकिन खुद को सही साबित करने के लिए बहस न करें। एक अच्छा वक्ता होने के साथ एक एच्छा श्रोता भी होना जरूरी है। चर्चा में हल्की और अच्छी वार्तालाप का संतुलन बनाए रखें।

आईएएस इंटरव्यू अस्थिरता

यदि आपको एक जगह स्थिर होकर बैठने की आदत नहीं है तो यह समझ लीजिए कि पैनल आपकी इस हरकत को बिल्कुल नहीं पसंद करेगा। इसलिए अपने हाथों, कपड़ों, रुमाल आदि किसी भी चीज से खेलने की गलती बिल्कुल न करें। शांत और गंभीरता का स्वभाव बनाएं रखें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !