Loading...

PF (प्रोविडेंट फंड) पर ब्याज दरों की घोषणा | EMPLOYEE PF INTEREST RATE FOR JAN-MARCH 20

नई दिल्ली। भारत सरकार ने कर्मचारियों के लिए जनवरी-​मार्च तिमाही के लिए जनरल प्रॉविडेंट फंड (GPF) पर मिलने वाली ब्याज दर का ऐलान कर दिया है। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के आर्थिक विभाग ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है। जनवरी से मार्च 2020 के लिए GPF पर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। 

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, एक साल पूरा करने वाले अस्थायी कर्मचारी, रि-एम्प्लॉइड पेंशनर्स और सभी स्थायी सरकारी कर्मचारी जनरल प्रॉविडेंट फंड रूल्स 1960 के तहत आते हैं। पेंशन शुरू होने के तीन महीने पहले ही इस प्रॉविडेंट फंड का सब्सक्रिप्शन बंद हो जाता है।

अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों को रिवाइज किया गया

इसके पहले सरकार ने पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर भी जनवरी-मार्च के लिए ब्याज दरों को स्थिर रखा था। पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जैसे पोस्ट ऑफिस के स्मॉल ​सेविंग्स स्कीम्स के लिए जनवरी-मार्च 2020 के लिए ब्याज दर 7.9 फीसदी ही रहेगा। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए इन स्कीम्स पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया था।

1 जनवरी 2020 से लागू होंगी नई ब्याज दरें

हर तिमाही की शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर दिए जाने वाले ब्याज दर को रिवाइज करती है। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार जीपीएफ के लिए भी ब्याज दर को रिवाइज करती है।

जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच​ निम्नलिखित स्मॉल सेविंग्स फंड के ब्याज दरों को रिवाइज किया गया है। नई दरें 1 जनवरी 2020 से लागू कर दी जाएंगी। 
1. जनरल प्रॉविडेंट फंड सेंट्रल सर्विसेज
2. कंट्रीब्यूटरी प्रॉविडेंट फंड
3. ऑल इंडिया सर्विस प्रॉविडेंट फंड
4. स्टेट रेलवे प्रॉविडेंट फंड