Loading...    
   


नकद टोल टैक्स देने वालों को इस गलती पर दोगुना टैक्स देना होगा | NATIONAL NEWS

भोपाल। नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) 15 जनवरी से फास्टैग व्यवस्था को और सख्ती से लागू करेगा। यदि नकद टोल टैक्स भुगतान करने वाले गलती से फास्टैग लेन में लगे तो उन्हें दोगुना टैक्स देना होगा। इसके लिए मुख्यालय ने देशभर की सभी इकाइयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 14 की रात 12 बजे से एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा पर एक-एक कैश लेन और बाकी लेन को फास्टैग के लिए आरक्षित किया जाएगा। हालांकि अभी कई लोगों ने फास्टैग नहीं लिए हैं इसलिए उन्हें टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में लगना पड़ेगा और अफरा-तफरी मचेगी। 

दिसंबर मध्य से एनएचएआई ने फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए टोल प्लाजा पर अधिकतम लेन को फास्टैग में बदलने का ऐलान किया था। हालांकि फास्टैग को लेकर कम जागरूकता, फास्टैग उपलब्ध नहीं होने, टोल प्लाजा पर नए सिस्टम की समुचित व्यवस्थाएं नहीं होने से उसे पूरी तरह क्रियान्वित नहीं किया जा सका। इस वजह से टोल प्लाजा पर गफलत में लोग गलत लेन में लग गए और बार-बार ट्रैफिक जाम होने से व्यवस्थाएं चरमरा गईं। फिर एनएचएआई मुख्यालय ने निर्देश दिए कि आगामी आदेश तक जरूरत पड़ने पर दोनों दिशाओं में दो-दो कैश लेन चालू कर दी जाएं ताकि ट्रैफिक जाम न हो। अब यही सुविधा बंद की जा रही है।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनीष असाटी ने बताया कि अब तक तो हर टोल प्लाजा पर नकद टैक्स देने वालों पर ज्यादा सख्ती नहीं थी लेकिन 14 जनवरी की रात 12 बजे से नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत आने-जाने वाले वाहनों के लिए टोल प्लाजा की एक-एक लेन ही आरक्षित रहेगी और बाकी सभी लेन फास्टैग होंगी। यदि नकद टैक्स देने वाले वाहन चालक फास्टैग लेन में आएंगे तो उनसे दोगुना राशि वसूली जाएगी। यह व्यवस्था इंदौर बायपास और इंदौर के शहरी एबी रोड पर स्थित टोल प्लाजा के अलावा एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा पर लागू होगी।

इंदौर-देवास टोलवेज कंपनी के टीम लीडर अजय पांडे ने बताया कि 15 जनवरी से नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी कंपनी ने कर ली है। मार्शल लगाकर व्यवस्थाएं संभाली जाएंगी। बायपास और मांगलिया टोल प्लाजा पर तैनात मार्शल लोगों को बताएंगे कि फास्टैग वालों को टैग लेन और नकद टैक्स देने वालों को कैश लेन में लगना है। यदि समझाइश के बावजूद कोई बात नहीं मानता या नकद टैक्स देने वाले टैग लेन में लगेंगे तो उनसे दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा। यदि बहुत ज्यादा अव्यवस्था होती है तो एनएचएआई से एक-एक अतिरिक्त कैश लेन खोलने की अनुमति मांगेंगे। बायपास प्लाजा की 16 में से 14 और मांगलिया (इंदौर की तरफ) प्लाजा की आठ में से छह लेन फास्टैग लेन और बाकी कैश लेन होंगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here